36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में केके पाठक की राह पर अधिकारी, वर्तनी-अशुद्धि के फेर में निलंबित किए जा रहे शिक्षक

ब्लैक बोर्ड पर शिक्षक द्वारा स्कूल व समिति शब्द गलत लिखा देख कर उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक डाॅ कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने नाराजगी व्यक्त की और शिक्षक को तत्काल निलंबित करने का निर्देश डीईओ को दिया.

बिहार के दरभंगा जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड में उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक डाॅ कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कई स्कूलों में गड़बड़ी पायी, जिस पर नाराजगी भी जाहिर की. कन्हैया प्रसाद सबसे पहले मध्य विद्यालय रामपुरा पहुंचे. वहां वर्ग में शिक्षक व छात्रों से बात की. मिशन दक्ष के तहत पढ़ाई में कमजोर पांच छात्रों का ग्रुप बनाकर अलग से पढ़ाने के लिए कहा. इसके बाद वो प्लस टू कन्या उच्च विद्यालय रामपुरा पहुंचे. वहां वर्ग कक्ष के दरवाजे पर व्यायाम अशुद्ध लिखा होने पर प्रधान अध्यापक देवनाथ प्रसाद को इसे अविलंब ठीक कराने का निर्देश दिया. इसके बाद वो प्रयोगशाला कक्ष में गये, जहां उपकरण को व्यवस्थित ढंग से रखने तथा जरूरी उपकरण अविलंब खरीदने का निर्देश दिया.

हेडमास्टर को लगाई फटकार

इसके बाद अधिकारी प्लस टू कन्या उच्च विद्यालय के कैंपस में संचालित मध्य विद्यालय रामपुरा गये. वहां प्राचार्य रेखा कुमारी भारती से उन्होंने उपस्थित शिक्षक के बारे में जानकारी ली. एचएम ने पदस्थापित 11 शिक्षक में चार के उपस्थित रहने की बात बतायी. इस दौरान लंबे समय से एक शिक्षक का प्रतिनियोजन (डेप्यूटेशन) कहीं और रहने पर हेडमास्टर को फटकार लगाते हुए डीइओ को इसमें सुधार लाने के लिए कहा.

शिक्षक ही अशुद्ध लिखेगा तो छात्र पर क्या प्रभाव पड़ेगा : कन्हैया प्रसाद

निरीक्षण के दौरान डाॅ कन्हैया प्रसाद जब वर्ग कक्ष में गये तो वहां शिक्षक पवन कुमार चौधरी बच्चों को ब्लैक बोर्ड पर लिख कर पढ़ा रहे थे. लेकिन, ब्लैक बोर्ड पर शिक्षक द्वारा स्कूल व समिति शब्द गलत लिखा हुआ था, जिसे देख अधिकारी बिफर उठे. उन्होंने तत्काल शिक्षक को निलंबित करने का निर्देश डीइओ को दिया. उन्होंने कहा कि शिक्षक ही अशुद्ध लिखेगा तो छात्र पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.

स्वच्छता पर ध्यान देने का दिया निर्देश

मध्य विद्यालय रामपुरा से कन्हैया प्रसाद सीधे सिमरी उच्च विद्यालय पहुंचे, जहां स्मार्ट क्लास में पढ़ाई नहीं हो रही थी. इस पर हेडमास्टर तौहीद अहमद ने कहा कि परीक्षा के कारण फिलहाल स्मार्ट क्लास नहीं चल रही है. इस पर अधिकारी ने हेडमास्टर को फटकार लगायी. परीक्षा के दौरान पढ़ाई बाधित नहीं रखने का निर्देश दिया. वहीं विद्यालय प्रांगण में जहां-तहां कचरा बिखरे रहने पर भी नाराजगी जाहिर की. विद्यालय संचालन से पहले स्वच्छता पर ध्यान देने की बात कही.

क्लर्क को भी लगाई फटकार

कन्हैया प्रसाद इसके बाद कार्यालय कक्ष में गये, जहां उन्होंने लिपिक (क्लर्क) राम पवित्र सिंह से अभिलेख व फाइलें लीं और उनका निरीक्षण किया. जिसमें कई प्रकार की विसंगतियां देखकर अधिकारी ने लिपिक को फटकार लगायी. उन्होंने कहा कि 13 वर्षों से आप एक ही जगह पर डटे हुए हैं, लेकिन कोई भी अभिलेख व संचिका अपडेट नहीं है. उन्होंने डीइओ से उनका स्थानांतरण या निलंबन करने का निर्देश दिया.

Also Read: केके पाठक के आदेश के बाद एक्शन में शिक्षा विभाग, आदेश का पालन नहीं करने पर गयी नवनियुक्त शिक्षिका की नौकरी

कंप्युटर का अधिक से अधिक उपयोग करने का दिया निर्देश

इसके बाद अधिकारी कंप्यूटर क्लास में गये. जहां उन्होंने शिक्षकों से कंप्युटर का अधिक से अधिक उपयोग कर छात्रों को इसमें दक्ष बनाने को कहा. वहां से अधिकारी की टीम मध्य विद्यालय सिमरी पहुंचे. वहां मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता को देखकर प्रसन्नता जाहिर की. वहीं छात्र को प्लेट की जगह पत्ते पर खिलाए जाने को लेकर एचएम चंदेश्वर महतो से पूछताछ भी की. और अविलंब थाली व दरी की खरीद करने का निर्देश दिया.

Also Read: केके पाठक के आदेश पर स्कूलों में ‘मिशन दक्ष’ की होगी शुरुआत, बच्चे फेल हुए तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा

सिंहवाड़ा प्रखंड के स्कूलों का निरीक्षण करने के बाद अधिकारी की टीम दरभंगा के लिए निकल पड़ी. इस दौरान प्रखंड के सभी विद्यालय के शिक्षक मोबाइल से एक-दूसरे से जानकारी लेते रहे. जबतक अधिकारी प्रखंड क्षेत्र में रहे, शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा. उनके जाने की जानकारी मिलते ही शिक्षकों ने राहत की सांस ली.

Also Read: BPSC TRE 2.0: दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए BPSC ने जारी किया शेड्यूल, जानें कब होगा कौन सा पेपर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें