15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरबिहार: सोनपुर मेले में चंपारण मटन का उठाएं लुत्फ, रेसिपी की भी जानकारी ले रहे सैलानी, जानिए कीमत

बिहार: सोनपुर मेले में चंपारण मटन का उठाएं लुत्फ, रेसिपी की भी जानकारी ले रहे सैलानी, जानिए कीमत

Sonpur Mela 2023: बिहार के सारण जिले में ऐतिहासिक सोनपुर मेला लगा हुआ है. यहां दूर- दूर से लोग पहुंच रहे है. इसमें कई बेहतरीन स्टॉल लगे हुए है. अब सैलानी चंपारण मटन का भी आनंद ले सकेंगे.

Sonpur Mela 2023: बिहार के सारण जिले में ऐतिहासिक सोनपुर मेले में दूर- दूर से लोग आ रहे है. इसमें कई बेहतरीन स्टॉल लगाए गए है. वहीं, अब सैलानी यहां चंपारण मटन का भी आनंद उठा सकेंगे. चंपारण मटन को सभी खूब पसंद करते हैं. वहीं, सोनपुर मेला विश्व विख्यात है. विदेशों से भी लोग मेले को देखने के लिए पहुंचते है. यहां का पशु बाजार हमेशा ही चर्चाओं में बना रहता है. घोड़ों की कीमत लाखों में होती है. हरिहर क्षेत्र के सोनपुर मेले की सभी चर्चा करते हैं. मेले में कई प्रकार के रंग देखने को मिल रहे है. यही कारण है कि लगातार यहां पर्यटक पहुंच रहे है. रेलग्राम से लेकर यातायात पुलिस का यहां स्टॉल लगाया. वहीं, राज्य में कई लोग खाने के शौकीन है. यहां के लोग मेले में खाने की जरूर तलाश करते हैं. ऐसे में सोनपुर मेले में चंपारण मटन का स्टॉल लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. चंपारण मटन के साथ ही यहां लोग लिट्टी चोखे के स्वाद को भी चख रहे हैं.

सैलानी मटन की रेसिपी की ले रहे जानकारी

सोनपुर मेले में चंपारण का प्रसिद्ध हांडी मटन और हांडी चिकेन का स्वाद चखा जा सकता है. इसके साथ लोगों के लिए लिट्टी की भी व्यवस्था की गई है. बिहार के लोग लिट्टी को काफी पसंद करते है. लिट्टी को चोखे के साथ खाया जाता है. लेकिन, चिकेन के साथ इसका स्वाद और भी लाजबाब होता है. जानकारी के अनुसार पर्यटन विभाग ने यहां चंपारण के हांडी मटन और चिकन का स्टॉल लगाया है. सुबह से लेकर शाम तक यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है. लोग मटन के स्वाद का आनंद लेते है. सभी को यह स्टॉल खूब पसंद आ रहा है. यहां तक की सैलानी मटन की रेसिपी तक की जानकारी ले रहे हैं.

Also Read: बिहार में पहली बार ई- स्पोर्ट्स ओपन चैंपियनशिप का आगाज, ऑनलाइन भाग लेंगे खिलाड़ी, जानिए फायदे
रात के दस बजे तक लोगों की भीड़

मटन का स्टॉल सुबह के 10 बजे खुल जाता है. इसके बाद रात के दस बजे तक यहां लोगों की भीड़ रहती है. कई लोग चिकन के साथ लिट्टी खाना पसंद करते है. इस कारण चिकन के साथ यहां लिट्टी भी मिल रहा है. वहीं, चंपारण मटन की कीमत प्रति किलो एक हजार रूपए के आसपास होती है. यहां भी मटन की कीमत इसी के आसपास है. एक अंदाजे के अनुसार दिनभर में यहां 20 से 25 किलो हांडी मटन की बिक्री हो रही है. मटन के अलावा मेले में अब पर्यटकों को लुभाने के लिए एटीवी बाइक राइड की भी शुरूआत की गई है. यह लोगों के बीच रोमांच का केंद्र बन चुका है. बताया जाता है कि इस बाइक की सवारी गोवा में भी होती है. वहीं, सोनपुर मेले में बाइक की सवारी गोवा से भी सस्ती होगी. बताया जाता है कि 25 दिसंबर से पर्यटको को यह सुविधा मिलने वाली है. सस्ते दर पर लोग इसका आनंद उठा सकेंगे.

Also Read: बिहार: केके पाठक के औचक निरीक्षण से स्कूलों में मचा हड़कंप, हेडमास्टर का वेतन रोकने का आदेश, शिक्षक निलंबित

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें