दीवाली : नहीं करेंगे केरोसिन का प्रयोग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सीतामढ़ीः रविवार को दिवाली है. इस त्योहार को खुशी पूर्वक मनाने की तैयारी जोरों पर है. बाजार में भीड़ बढ़ गयी है और सभी लोगे अपने जरूरत के हिसाब से खरीदारी करने में लगे हुए है. इस त्योहार को लेकर बच्चे खासा उत्साहित हैं. उनका कहना है कि यह त्योहार असत्य पर सत्य की विजय व अंधकार को मिटा कर सच्च प्रकाश फैलाने की संकल्प लेने का दिन है.

अपने अंदर की सारी बुराई को दिवाली के दीप में जला देंगे और प्रदूषण मुक्त त्योहार मनायेंगे. डुमरा रोड के नार्थ साइड ऑफ शांति नगर स्थित विद्या भारती स्कूल के बच्चों ने त्योहार की तैयारी को ले प्रभात खबर टीम के समक्ष शनिवार को कुछ इसी प्रकार की बातें कर रहे थे. कक्षा आठ की प्राची, रूपाली, रीमा हसीन, अभिषेक रंजन, रोहित कुमार, ऋषभ, शिवम व अमन कुमार ने कहा कि दिवाली की पूरी तैयारी हो चुकी है. वे लोग अपने घर के साथ ही आसपास की भी पूरी तरह से सफाई किये हैं. योजना बनी है कि अब दिवाली में पटाखे नहीं फोड़ना है. उसके पैसे से मिठाई खरीद कर गरीब बच्चों में बाटेंगे. पर्यावरण की रक्षा के लिए केरोसिन का उपयोग नहीं करेंगे व पौधा लगायेंगे. कक्षा सात के अशरफ खान, कुमार विवेक व अमन ने कहा कि दिवाली के दिन घर की सफाई में बचे शेष काम को पूरा करेंगे.

लक्ष्मी- गणोश की पूजा की तैयारी करेंगे, पटाखे नहीं फोड़ेंगे व शाम के समय एक दूसरे दोस्त के घर जा कर मिठाई बाटेंगे और खुशियां मनायेंगे. कक्षा छह की सौम्या श्री, आलिया परवीन, काजल कुमारी, चंदन कुमार व इंतखाब ने कहा कि हम कोई ऐसा काम नहीं करेंगे, जिससे किसी दूसरे को कष्ट पहुंचे. केरोसिन के प्रयोग व पटाखा फोड़ने से वायु, ध्वनि व मिट्टी प्रदूषित होता है इसलिए इसका प्रयोग नहीं करेंगे. कक्षा पांच की नम्रता, अलका, दीपक, प्रिंस, अंकित व प्रतीक ने कहा कि दिवाली के दिन सुबह से ही खुशियां मनाना शुरू कर देंगे. नये कपड़े पहनेंगे. लक्ष्मी-गणोश की पूजा का मंडप तैयारी करेंगे, घर के आगे रंगोली सजायेंगे. त्योहार के अवसर पर घर में नये- नये पकवान बनवायेंगे. पर्यावरण की रक्षा को ध्यान में रखते हुए केरोसिन का प्रयोग नहीं करेंगे और पटाखे भी नहीं फोड़ेंगे. दोस्तों में मिठाई बांट कर खुशियां मनायेंगे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें