29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चुनावी कार्य में लगाये जायेंगे छोटे-बड़े 2823 वाहन

लोकसभा चुनाव के कार्य में जिले में 2823 वाहन प्रयोग किये जायेंगे. इसको लेकर वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में बस संचालकों के साथ बैठक की.

सासाराम सदर. लोकसभा चुनाव के कार्य में जिले में 2823 वाहन प्रयोग किये जायेंगे. इसको लेकर वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला परिवहन पदाधिकारी रामबाबू ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में बस संचालकों के साथ बैठक की. इसमें उन्होंने वाहन अधिग्रहण से संबंधित कई बिंदुओं पर चर्चा कर चुनावी कार्यों में वाहन प्रयोग करने के लिए उन्हें प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में काफी संख्या में मतदान कर्मियों, सीपीएफ (सेंट्रल पुलिस फोर्स), पुलिस बलों के आवागमन के साथ-साथ चुनावी सामग्री की भी ढुलाई के लिए वाहनों की जरूरत होती है. सरकारी वाहनों से आवश्यकता पूरी नहीं होने पर जिला स्तर पर वाहनों का अधिग्रहण किया जाता है. ऐसे में इस लोकसभा चुनाव में वाहन से संबंधित से किसी तरह की कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए छोटे-बड़े करीब तीन हजार वाहनों की जरूरत होगी. इसके लिए तैयार कर पर्याप्त संख्या में वाहन अधिग्रहित करने की प्लान तैयार कर ली गयी है. जिसके आलोक में सभी बस संचालक अपने-अपने संबंधित वाहन को इस चुनावी कार्य में प्रयोग करने के लिए तैयार रखना सुनिश्चित करेंगे. इसके अलावा डीटीओ ने चुनाव कार्य में प्रयोग होने वाले वाहनों का भाड़ा निर्धारण पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि पिछली बार लोकसभा चुनाव-2019 की तुलना में इस बार चुनाव के लिए अधिग्रहित किये जाने वाले वाहनों का किराया में 25 से 28 प्रतिशत तक वृद्धि की गयी है. यह भाड़ा वाहनों का श्रेणीवार निर्धारित किया गया है.

बसों का भाड़ा है निर्धारित

भाड़ा निर्धारण को लेकर डीटीओ ने कहा कि लोक सभा आम निर्वाचन 2024 में अधिग्रहित होने वाले वाहनों का भाड़ा बस (50 से अधिक बैठान क्षमता) का दैनिक भाड़ा 35 सौ रुपये, बस (40-49 सीट) का 32 सौ रुपये प्रतिदिन है. तो वहीं मिनी बस (23-39 सीट) का दैनिक भाड़ा 25 सौ रुपये, मैक्सी, सीटी राइड, विंगर, टैम्पो, ट्रैवलर व समकक्षीय वाहन (14-22 सीट) का दो हजार रुपये, छोटी कार (सामान्य) एक हजार रुपये, छोटी कार (एसी) 11 सौ रुपये तय किया गया है. इसी तरह से अन्य वाहनों का श्रेणीवार भाड़ा निर्धारित किया गया है. वहीं ड्राइवर को तीन सौ प्रतिदिन मिलेगा.

सौ वाहन अधिग्रहित करने के लिए सौंपी सूची

बैठक के दौरान बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से चुनावी कार्य में वाहन का प्रयोग करने के लिए सौ वाहनों की सूची सौंपी. इस संबंध में उक्त एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि लोक सभा आम निर्वाचन के कार्य में वाहनों की कमी न, इसके लिए सौ वाहनों की सूची डीटीओ को सौंपी गयी. इसके अलावा अन्य बस संचालकों ने भी उक्त चुनावी कार्य में प्रयोग करने के लिए अपने-अपने संबंधित वाहन ससमय विभाग को समर्पित करने का आश्वासन दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें