27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: दो लाख पदों पर शिक्षकों की बहाली जल्द, योग्य कैंडिडेट दें सकेंगे तीन एग्जाम, जानें कब होगी परीक्षा

‍Bihar Teacher News: बिहार में बीपीएससी को शिक्षक बहाली के लिए जिम्मेदारी दी गई है. बता दें कि BPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है. दरअसल, अगले दो से तीन दिनों में ही बहाली के लिए विज्ञापन आने जा रहा है.

‍Bihar Teacher News: बिहार में बीपीएससी को शिक्षक बहाली के लिए जिम्मेदारी दी गई है. बता दें कि BPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है. दरअसल, अगले दो से तीन दिनों में ही बहाली के लिए विज्ञापन आने जा रहा है. कुल एक लाख 70 हजार 461 यानि करीब दो लाख पदों पर शिक्षकों की भर्ती जल्द होने वाली है. BPSC चेयरमैन ने जानकारी दी है कि राज्य सरकार ने अनुशंसा भेजने के लिए कहा था. इसके बाद ही बहाली की प्रक्रिया के काम की शुरूआत हुई है.

32 हजार 916 पदों पर मीडिल स्कूल में भर्ती

राज्य के प्राइमरी, मिडिल और हायर सेकेंडरी सरकारी स्कूलों के लिए भर्ती होगी. इसमें 79 हजार 943 प्राइमरी स्कूल में भर्ती होगी. जबकि, 32 हजार 916 पदों पर मीडिल स्कूल के लिए भर्ती होगी. हायर सेकेंडरी सरकारी स्कूलों के लिए 57 हजार 602 पदों पर बहाली होगी. प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए इंटर पास होना जरूरी है. साथ ही CTET और बीएड का होना भी जरूरी है. इसके अलावा मिडिल स्कूल में शिक्षक बनने के लिए ग्रेजुएट के साथ STET और बीएड होना चाहिए.

Also Read: बिहार: एयरपोर्ट पर मखाना के 22 तरह के व्यंजनों का लें स्वाद, जानें ढोकला व डोसा के अलावा और क्या है खास
150 अंक का होगा मेन पेपर

हायर सेकेंडरी सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए ग्रेजुएट, STET और बीएड पास होना चाहिए. पाठ्यक्रम से संबंधित सभी जानकारी को वेबसाइट पर शेयर कर दिया गया है. निगेटिव मार्किंग के तहत ही परीक्षा होगी. योग्य कैंडिडेट अलग-अलग तारीख पर तीन परीक्षा तक दे सकेंगे. बता दें कि शिक्षक नियोजन के लिए सभी पदों पर एक साथ आवेदन किया जाएगा. मेन पेपर 150 अंक का होगा. जबकि, अगस्त में परीक्षा हो सकती है.

Published By: Sakshi Shiva

Also Read: Bhojpuri Song: ‘सेक्रेड गेम्स’ के अभिनेता राजवीर सिंह राजपूत ने गाया भोजपुरी गाना, इंटरनेट पर मचा रहा तहलका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें