वेलेंटाइन डे आज, इस दिन को खास बनाने में जुटे प्रेमी जोड़े

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सासाराम : फरवरी महीना शुरू होते ही युवाओं में वेलेंटाइन डे मनाने की सुगबुगाहट तेज हो जाती है. 14 फरवरी से पहले पूरे हफ्ते वेलेंटाइन वीक मनाया जाता है. इसकी शुरुआत ‘रोज डे’ से होती है और आखिरी दिन ‘किस डे’ मनाया जाता है. इन 7 दिनों के बाद 8 वें दिन वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. जानिए दुनियाभर में मनाए जाने वाले इस खास दिन की शुरुआत कब से हुई और क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे.

वेलेंटाइन डे, यानी प्यार और प्यार करने वालों को समर्पित प्यार भरा यह दिन खुशियों का प्रतीक माना जाता है और हर प्यार करने वाले शख्स के लिए यह खास दिन अलग ही अहमियत रखता है. प्यार के इजहार के तौर पर अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने के लिए इस दिन का प्यार के परवानों को बेसब्री से इंतजार होता है.
हर कपल अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल तरीके से मनाना चाहता है लेकिन ये जरूरी नहीं कि आपका वेलेंटाइन-डे तभी खास हो जब आप अपने पार्टनर को कुछ महंगा गिफ्ट दें या फिर आप उसे किसी बेहद शानदार रेस्तरां में जाकर कैंडल लाइट डिनर करें.
आप अपने वेलेंटाइन डे को अपने पार्टनर के साथ कुंछ कीमती समय बिताकर भी स्पेशल बना सकते हैं. आप चाहें तो इसे बेहतर बनाने के लिए घर पर ही कुछ खास प्लान कर सकते हैं जो कि सस्ता और प्यारभरा हो सकता है.
कुछ अलग तरीके से सेलिब्रेट करें ये खास दिन
अगर आप कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके घर के आसपास कोई म्यूजियम, या पार्क या फिर शहर से बाहर किसी प्राकृतिक स्थान पर जाकर कुछ समय बिता सकते हैं. जहां आपका खर्च भी ज्यादा नहीं होगा और आप कुछ नई चीजे देख भी पाएंगे. साथ ही कुछ प्यार के पल भी बिता पायेंगे.
आप कहीं बाहर जाने की बजाये घर पर ही पिकनिक प्लान कर सकते हैं. लिविंग रूम को अच्छे से सजाएं फिर पार्टनर के पसंद का म्यूजिक बजाएं और खाना बाकी दिनों से अलग अपने पार्टनर के पसंद का बनाएं. इससे आपका पार्टनर खुश हो जाएगा. यह छोटी सी चीज आपके रिश्ते में मिठास घोल सकती है.
इसके अलावा आप चाहें तो अपने घर पर ही पार्टनर के साथ कुछ स्पेशल बनाने की प्लानिंग कर सकते हैं. आप चाहे तो कुछ मीठा बना लें या फिर उनकी पसंद की कोई चीज बना सकते हैं. आप चाहें तो ऑनलाइन कुछ पसंद का ऑर्डर भी कर सकते हैं. दरअसल, कुछ ऐसा भी प्लान कर सकते हैं जिससे आप दोनों मिलकर एक साथ किचन में कुकिंग कर सकें.
अगर आप इस दिन को रोमांटिक बनाना चाहते हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ कोई रोमांटिक वेब सीरीज देख सकते हैं या फिर कोई फिल्म देखने जा सकते हैं. साथ में कुछ स्नैक्स, कोल्ड्रिंक या फिर कॉफी लेकर बैठ जाएं ऐसा करने से आपका दिन और भी यादगार रोमांटिक होगा.
क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे
कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे का नाम रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर रखा गया है. दरअसल रोम साम्राज्य में तीसरी सदी में क्‍लॉडियस नाम के राजा का शासन हुआ करता था. क्‍लॉडियस का मानना था कि शादी करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि खत्‍म हो जाती है.
अपनी इसी सोच की वजह से उसने पूरे राज्‍य में यह आदेश जारी कर दिया कि उसके राज्य में कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा. लेकिन संत वैलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के इस आदेश पर कड़ा विरोध जताया और पूरे राज्‍य में लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया. संत वेलेंटाइन ने रोम में बहुत सारे सैनिकों और अधिकारियों की शादी करवाई.
कपल्स ने एक-दूसरे के प्रति जाहिर किया अटूट प्यार
सासाराम ग्रामीण : सात फरवरी से वेलेंटाइन वीक चल रहा है. वेलेंटाइन डे मनाने से पहले 13 फरवरी को कपल्स किस डे के रूप में सेलिब्रेट करते हैं. इस प्यार का त्योहार गुरुवार को कपल्स ने मनाया. जानकार बताते हैं कि किस डे वेलेंटाइन सप्ताह का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है.
यह दिन खास तौर पर प्यार करनेवाले प्रेमी और प्रेमिका के लिए अहम है. इस दिन प्यार करनेवाले प्रेमी और प्रेमिका एक-दूसरे के प्रति अपना अटूट प्यार जाहिर करते हैं. कहा जा सकता है कि यह प्यार जताने का सबसे बेहतर अंदाज होता है. जब रिश्ते कुछ खास हो जाते हैं, तो आपसी नजदीकियां भी बढ़ने लगती हैं. ऐसे में रिश्ते विश्वास पर टिकने लगते हैं.
यही कारण है कि इन्हीं रिश्तों में मिठास भरने के लिए कई लोग वेलेंटाइन वीक के छठे दिन किस डे के रूप में मनाते हैं. वेलेंटाइन वीक के दौरान किस डे मनाया जाता है. इसका यह मतलब नहीं है कि किस डे सिर्फ कपल्स ही सेलिब्रेट करते हैं. क्योंकि, कोई भी प्यार भरे रिश्तों में लोग किस करते हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण एक मां है, जो अपने बच्चे को किस कर के ही दुलार करती है. ऐसे में दोस्त, पति-पत्नी हर रिश्तों में लोग इस दिन को मनाते हैं, जिसे सकारात्मक अंदाज में भी देख सकते हैं.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें