21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बने रणधीर जायसवाल, जानिए कई देशों के साथ भारत के संबंधों में इनकी भूमिका

Bihar News: बिहार के मुजफ्फरपुर के रणधीर जायसवाल विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता बनाए गए है. यह 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी है. जुलाई 2020 से यह न्यूयॉर्क में महावाणिज्य दूत के रुप में कार्यरत थे.

Bihar News: बिहार के मुजफ्फरपुर के रहने वाले रणधीर जायसवाल विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता बन चुके है. यह 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी है. जुलाई 2020 से यह न्यूयॉर्क में महावाणिज्य दूत के तौर पर कार्यरत थे. इनसे पहले अरिंदम बागची एमईए में प्रवक्ता थे. इन्ही के स्थान पर रणधीर जायसवाल ने पदभार संभाला है.भारत के स्थायी मिशन में जायसवाल ने कई देशों में अपना योगदान दिया है. इन्होंने पुर्तगाल, दक्षिण अफ्रीका, क्यूबा और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में अपनी सेवा दी है. पश्चिमी यूरोप के देशों के साथ भारत के संबंधों में इन्होंने अपना योगदान दिया है.

संयुक्त सचिव के रूप में रणधीर जायसवाल ने किया था काम

रणधीर जायसवाल ने पश्चिमी यूरोप के कई देशों के साथ नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है. इस दौरान दूसरे देशों से भारत के संबंध स्थापित करने में इन्होंने अपना योगदान दिया है. रणधीर जायसवाल ने अरिंदम बागची की जगह ली है. वहीं, बागची को संयुक्त राष्ट्र के साथ ही जिनेवा में अन्य अंतराष्ट्रीय संगठनों के लिए भारत का स्थायी प्रतिनिधी बना दिया गया है. इससे पहले जायसवाल नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रुप में काम कर चुके हैं.

Also Read: बिहार: ठंड से यात्रियों का हाल बेहाल, कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी, अगले दिन पहुंच रहीं रात वाली ट्रेन
भारत का पक्ष सामने रखेंगे विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

बताया जाता है कि अरिंदम बागची अपने कार्य को लेकर बाहर जा रहे है. यही कारण है कि बिहार के मुजफ्फरपुर के रहने वाले रणधीर जायसवाल को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का पदभार सौंपा गया है. दूसरी ओर बागची की बात करें तो उन्होंने साल 2020 के मार्च के महीने में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रुप में कार्यभार ग्रहण किया था. उनके कार्यभार संभालने के दौरान लद्दाख सीमा विवाद हुआ था. इन्हीं के घटनाक्रम में जी- 20 की अध्यक्षता भी हुई. विदेश मंत्रालय का प्रवक्ता नियुक्त होने के बाद रणधीर जायसवाल अब तमाम मामलों में भारत का पक्ष सामने रखेंगे. जायसवाल ने साल 2020 में महावाणिज्य दूत की भूमिका निभाई है. इन्होंने कोविड 19 की बीमारी को देखा है और विदेश में फंसे भारतीय लोगों को स्वदेश लौटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Also Read: बिहार: यात्रियों के लिए रेलवे का फैसला, पटना- डीडीयू मेमू सहित इस ट्रेन को मिला अतिरिक्त ठहराव, पढ़े डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें