1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. terminal building and runway extension work stopped delay in land acquisition at darbhanga airport news avh

टर्मिनल भवन, रनवे का विस्तार... दरभंगा एयरपोर्ट पर जमीन अधिग्रहण में देरी से रुका ये काम!

दिल्ली मोड़ स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र के आगे फ्लाइओवर के नीचे से एयरफोर्स की चहारदीवारी की ओर जाने वाली सड़क के पास नए टर्मिनल भवन के लिए भूमि चिह्नित की गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दरभंगा एयरपोर्ट
दरभंगा एयरपोर्ट
Facebook

बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल इनक्लेव निर्माण के लिए 54 एकड़ व रनवे विस्तार को लेकर 24 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है. बताया गया है कि जमीन को चिह्नत करने का काम हो चुका है.

दिल्ली मोड़ स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र के आगे फ्लाइओवर के नीचे से एयरफोर्स की चहारदीवारी की ओर जाने वाली सड़क के पास नए टर्मिनल भवन के लिए भूमि चिह्नित की गयी है. वहीं दरभंगा- सकरी सड़क खंड के पंजाबी ढाबा के पास 24 एकड़ ग्रीन फील्ड एरिया को चिह्नित किया गया है. प्रस्तावित योजना को एएआइ की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है.

जमीन अधिग्रहण पर खर्च होगा 336.76 करोड़ रुपया- रक्षा मंत्रालय ने एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल के दक्षिण भाग के समीप 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की एनओसी दी है. करीब डेढ़ वर्ष पूर्व डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने एयरपोर्ट अथॉरिटी व रक्षा मंत्रालय को एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण को लेकर पत्र लिखा था.

पूर्व में दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 31 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने का प्रस्ताव था. इसके लिए राज्य सरकार की ओर से लगभग 121 करोड़ राशि जारी करने की बात कही गयी. बाद में एयरपोर्ट को और विकसित करने के लिए कुल 78 एकड़ जमीन की आवश्यकता महसूस हुई. इसमें स्थायी टर्मिनल भवन के लिए 54 एकड़ तथा रनवे विस्तार के लिए 24 एकड़ का प्रस्ताव है. कुल 78 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए 336 करोड़ 76 लाख 18 हजार पांच सौ साठ रुपए व्यय होंगे.

वहीं इस पूरे मसले पर बातचीत करते हुए दरभंगा के डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का मामला केबिनेट में भेजा गया है. वहां से निर्णय आने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

बता दें कि जमीन अधिग्रहण मामले में हो रही देरी को लेकर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को हस्तक्षेप करना पड़ा है. केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार को पत्र लिखा है. इसमें नये सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिये 78 एकड़ जमीन की मांग की गई है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार दरभंगा एयरपोर्ट का विस्तारीकरण होना है.

इनपुट: अजय कुमार मिश्र

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें