1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2021 bihar amin recruitment for 1767 post in bihar permanent job advantage for contract based amin news skt

बिहार सरकार का बड़ा एलान, संविदा पर कार्यरत अमीन नहीं होंगे परमानेंट, लेकिन स्थायी नियुक्ति में मिलेगा ये बड़ा फायदा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार सरकार
बिहार सरकार
फाइल

बिहार में संविदा पर कार्यरत अमीनों को सरकार परमानेंट नहीं करेगी. उन्हें नियमित करने का कोइ भी प्रस्ताव सरकार के पास नहीं है. यह बात बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने विधानसभा में कही. हालांकि 5 साल संविदा पर काम करने वाले कर्मियों को काम के अनुभव के आधार पर स्थायी नियुक्ति के लिए बड़ा एडवांटेज मिलेगा.

बिहार में अमीन के 1767 पदों पर स्थायी नियुक्ति होने वाली है. इन नियुक्ति की प्रक्रिया अभी चल रही है. 5 साल संविदा पर काम करने वाले अमीनों को इस स्थायी नियुक्ति में बड़ा फायदा मिल सकेगा. उन्हें इस नियुक्ति में अपने कार्यअनुभव का अतिरिक्त अंक मिलेगा. हर साल के 5 अतिरिक्त अंक इसमें वो हासिल कर सकेंगे. यानी 5 साल के कुल 25 अतिरिक्त अंक मिल सकते हैं.

बता दें कि बिहार में जून से पहले तक राजस्व कर्मियों की नियुक्ति कर दी जायेगी. मंत्री रामसूरत राय ने कुछ दिनों पहले विधानसभा में यह बताया था कि बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग को 1881 अमीनों की बहाली की अधियाचना भेजी गयी थी. आयोग द्वारा परीक्षा आयोजित की गयी, जिसका परीक्षाफल प्रकाशित कर दिया गया है. परीक्षाफल के बाद आयोग द्वारा 1767 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर दी गयी है.आयोग की अनुशंसा मिलते ही अमीनों की नियुक्ति कर दी जायेगी. बहाल होने वाले अमीन राज्य में भू-मापी, सर्वेक्षण सहित अन्य काम करेंगे.

उन्होंने बताया था कि फिलहाल प्रखंड स्तर पर 534 अमीनों की नियुक्ति संविदा के आधार पर कर दी गयी है. इन अमीनों को प्रखंडों में मार्च के पहले भेज दिया जायेगा. इन अमीनों की पंचायतवार रोस्टर ड्यूटी लगायी जायेगी. ग्रामीण अपने जमीन संबंधित मामलों का निबटारा वहां कर सकेंगे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें