1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2020 indian army recruitment 2020 21 rules changed height and weight standards for new constable bharti skt

Sarkari naukri 2020: भारतीय सेना ने चयन प्रक्रिया में किया बड़ा बदलाव, अब इस पैमाने पर फिट बैठने पर ही बन सकेंगे सैनिक...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

भारतीय सेना(Indian Army) ने अब बहाली प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है जिससे पुरूष उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिल सकती है. सेना में अब अधिकारियों की बहाली(indian army vacancy 2020) के तर्ज पर ही सैनिकों के चयन का पैमाना तय किया गया है. सैनिक उम्मीदवारों के वजन को अब लंबाई के अनुपात में तय किया जाएगा.

लंबाई के अनुसार वजन का पैमाना

लंबाई के अनुसार वजन का पैमाना अभी तक सेना में अधिकारियों के बहाली के लिए ही रखा गया था. अभी तक सैनिकों की बहाली के लिए पुरूष उम्मीदवारों के न्यूनतम वजन की सीमा 50 किलो और अधिकतम 62 किलो रखी जा रही थी. जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है.

दिल्ली में नए पैमाने से चयन शुरू

सेना के स्वतंत्र भर्ती बोर्ड दिल्ली ने इस बदलाव के साथ अपने यहां भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दिया है. वहीं देश के अन्य भर्ती मुख्यालयों को भी यह नोटिफिकेशन भेज दी गई है.सेना ने अब और अधिक फिट और मजबूत कद-काठी वाले उम्मीदवारों को बहाल करने के विचार से यह बदलाव किया है.

किस पैमाने पर तय होगा वजन

सेना में बहाली के लिए उत्तर प्रदेश जैसे राज्यो में उम्मीदवारों को कम से कम 170 सेमी. लंबाई का होना जरूरी है. जिनका न्यूनतम वजन 50 किलोग्राम से बढ़ाकर अब 52 किलोग्राम रखा गया है. इसमें 17 से 20 साल की आयु वाले अभ्यर्थी का अधिकतम वजन 63.6 किलोग्राम और 20 वर्ष से अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों का वजन 66.5 किलोग्राम होना जरूरी है.

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें