1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2020 bihar police vacancy for sub inspector and sergeant online registration started from sunday read more for bihar daroga vacancy 2020 and patna updates today

Sarkari Naukri 2020: बिहार पुलिस में निकली बंपर वैकेंसी, दारोगा व सार्जेंट की नियुक्ति के लिए रविवार से लिए जाएंगे आवेदन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

Sarkari Naukri 2020 पटना: बिहार पुलिस में 1998 दारोगा और 215 सार्जेंट की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया रविवार से शुरू होगी. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है. पुलिस सब इंस्पेक्टर एवं परिचारी के पदों पर 24 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे.

पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1998 और परिचारी के 215 पदों पर नियुक्ति

विज्ञापन के अनुसार पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1998 और परिचारी के 215 पदों पर नियुक्ति की जानी है. पहले प्रांरभिक लिखित परीक्षा ली जायेगी. इसमें सफल होने वाले आवेदकोे को मुख्य परीक्षा देना होगा.

महिला आवेदकों के लिए विशेष हिदायत

मुख्य परीक्षा में सफल हुए आवेदकों को शारीरिक जांच परीक्षा से गुजरना होगा. इसमें सफल होने के बाद ही नियुक्ति का अवसर मिल पायेगा. खास यह कि आयोग ने महिला आवेदकों के लिए विशेष हिदायत दी है.

35 प्रतिशत यानी 683 महिलाओं की नियुक्ति

इसके तहत शारीरिक जांच परीक्षा के दौरान गर्भवती महिलाओं को अलग से अवसर नहीं दिया जायेगा. ऐसी स्थिति में उन्हें आयोग माना जायेगा. कुल नियुक्ति में 35 प्रतिशत यानी 683 महिलाओं की नियुक्ति होगी.

कैटेगरी के अनुसार पदों की संख्या

सामान्य आवेदकों के लिए 726 पद हैं. जबकि, एससी कोटे में 333, एसटी कोटे में 17, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 357, पिछड़ा वर्ग के लिए 280, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 199 और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 58 पद सुरक्षित हैं. सामान्य कोटे के अावेदकों के लिए न्यूनतम 20 और अधिकतम 37 वर्ष की आयु सीमा रखी गयी है. आवेदक की योग्यता व अन्य जानकारियां संबंधित वेबसाइट पर जारी की गई है.

मोटरयान निरीक्षक के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई जाये: सुमन मल्लिक

जदयू के वरिष्ठ नेता व पार्टी के सचिव सुमन कुमार मल्लिक ने गुरुवार को परिवहन मंत्री संतोष निराला और बीपीएससी के अध्यक्ष शोभेंद्र कुमार चौधरी से मोटरयान निरीक्षक की ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग की है.

कई इच्छुक व योग्य आवेदक इस पद के लिए आवेदन करने से वंचित रहे

मल्लिक ने कहा है कि पहले भी बीपीएससी के द्वारा एमवीआई के आवेदन की तिथियों को बढ़ाया गया था लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण कई इच्छुक व योग्य आवेदक इस पद के लिए आवेदन करने से वंचित रहे थे.

डिप्लोमा इंजीनियरिंग कर चुके कई उम्मीदवार बेरोजगार

उन्होंने कहा कि मैकेनिकल और ऑटोमोबाइल में डिप्लोमा इंजीनियरिंग कर चुके कई उम्मीदवार बेरोजगार हैं. ऐसे में पुनः आवेदन का मौका मिल जाने से वैसे आवेदकों को भविष्य उज्ज्वल बनाने का एक सुनहरा मौका मिलेगा.सुमन कुमार मल्लिक ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस वाले आवेदकों को भी एमवीआइ पद के लिए आवेदन करने का मौका दिये जाने की मांग की.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें