30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सारण लोकसभा सीट: वोटरों में उत्साह, बूथों पर लगी लंबी कतार, बीजेपी ने आरजेडी पर लगाए आरोप

Lok Sabha Election 2024 राजीव प्रताप रूडी ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है.बताते चलें कि यहां पर राजीव प्रताप रूडी का लालू यादव की बेटी रोहिणी राजद से मुकाबला है.

Lok Sabha Election 2024 सारण लोकसभा सीट पर सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई. दोपहर एक बजे तक 33.67% मतदान हुआ है. इस बीच बीजेपी नेता राजीव प्रताप रूडी ने बूथ कैप्चरिंग का भी आरोप लगाया है. बताते चलें कि राजीव प्रताप रूडी के खिलाफ यहां लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी चुनाव लड़ रही है.

ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का बढ़ा प्रतिशत

पहले दो घंटे में ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत अधिक रहा. सोनपुर, गड़खा, मढौरा, अमनौर, दरियापुर, परसा, नगरा, दिघवारा तथा छपरा सदर प्रखंड के अधिकतर बूथों पर सुबह छह बजे से ही मतदाताओं की कतार लगनी शुरू हो गयी. खासकर ग्रामीण क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू होने के एक घंटे पहले से ही भीड़ दिखी. हालांकि शहरी क्षेत्र में बूथों पर सुबह आठ बजे के बाद ही मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ. दरियापुर के बूथ संख्या 191 पर इवीएम कक्ष में रोशनी के पर्याप्त इंतजाम नहीं होने पर मतदाताओं ने नाराजगी जाहिर की. वहीं अमनौर के कुछ बूथों पर देर से मतदान शुरू होने की सूचना के बाद डीएम के निर्देश पर आनन-फानन में तकनीकी गड़बड़ी को ठीक कराते हुए मतदान शुरू कराया गया.

महिलाओं व युवा वोटरों में दिख रहा उत्साह
मतदान को लेकर इस बार महिलाओं तथा युवा वोटरों में काफी उत्साह दिख रहा है. अमनौर के एचआर कॉलेज के बूथ संख्या 29 और 30 पर महिला मतदाताओं की भारी भीड़ देखी गयी. दिघवारा के इशुपुर बूथ संख्या 71 पर भी मतदान शुरू होने के एक घंटे पहले ही महिलाओं की लंबी कतार बूथ के बाहर तक लग गयी. दरियापुर के बूथ संख्या 263 तथा सोनपुर के बूथ संख्या 227 पर भी महिला तथा युवा वोटरों की तादाद अधिक रही. दियारा इलाकों के बूथों पर भी वोट डालने का उत्साह देखा गया. शहर के राजेंद्र कॉलेजिएट बूथ संख्या 189 पर सुबह नौ बजे तक करीब तीन लंबी कतार लगानी पड़ी. यहां मतदाताओं की संख्या काफी अधिक थी.

@9 बजे के बाद शहरी बूथों पर भी बढ़ने लगे वोटर

सारण में शुरुआती दो घंटे मतदान की रफ्तार काफी धीमी रही. ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं में अधिक उत्साह दिखा. लेकिन शहर में पहले दो घंटे बूथ पर काफी कम मतदाता आये. हालांकि सुबह 9 बजे के बाद शहरी क्षेत्र के बूथों पर मतदाताओं की भीड़ उमड़नी शुरू हुई. शहर के उर्दू प्राथमिक विद्यालय शेखटोली के बूथ संख्या 186 पर सुबह 9.30 के बाद अचानक भीड़ उमड़नी शुरू हुई.

हंगामे की सूचना निकली अफवाह, अलर्ट है प्रशासन

मतदान के दौरान शहर में कंट्रोल रूम पूरी तरह अलर्ट मोड में है. शहर के साहेबगंज बुटनबाड़ी मुहल्ले में एक बूथ पर हंगामे की सूचना कंट्रोल रूम को मिली. इसके बाद आनन-फानन में बड़ी तादाद में पुलिसकर्मी उक्त बूथ पर पहुंचे. लेकिन हंगामे की सूचना अफवाह निकली. एसपी डॉ गौरव मंगला ने भी अपील की है कि लोग किसी भी तरह के अफवाह पर ध्यान ना दें. डीएम व एसपी ने संयुक्त रूप से सुबह 11 तक जिले के डेढ़ सौ से भी अधिक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया. सीमावर्ती इलाकों में भी पुलिस अलर्ट मोड में है.

14 प्रत्याशियों की किस्मत का हो रहा फैसला
सारण लोकसभा सीट पर हो रहे चुनाव में कुल 14 प्रत्याशी मैदान में है. एनडीए उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी तथा महागठबंधन की प्रत्याशी रोहिणी आचार्य के बीच सीधा मुकाबला देखा जा रहा है. सारण के कुल 1795010 मतदाताओं को इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करना है. पूरे जिले में कुल 1776 बूथ बनाये गये हैं. सारण के लिए अमनौर, गड़खा, परसा, मढौरा, सोनपुर व छपरा में वोटिंग हो रही है.

राजीव प्रताप रूडी ने बूथ कैप्चरिंग का लगाया आरोप

सारण में राजीव प्रताप रूडी ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है.बताते चलें कि यहां पर राजीव प्रताप रूडी का लालू यादव की बेटी रोहिणी राजद से मुकाबला है. राजीव प्रताप रूडी दो बार यहां से सांसद रहे हैं. सारण में सुबह 11 बजे तक 20.75 फीसदी मतदान भी हुआ है. जबकि दिन के एक बजे तक इस सीट पर 33.67 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसी बीच अमनौर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 12, 13 ,14 को लेकर निवर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी ने लिखित शिकायत कर सारण विकास मंच के संयोजक शैलेंद्र प्रताप सिंह पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है. इसके बाद प्रशासन की ओर से मामले की जांच शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें…

बिहार: 5 सीटों पर सुबह 11 बजे तक 21.11 प्रतिशत मतदान, पढ़िए कहां सबसे कम हुआ मतदान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें