1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ram vilas paswan padma bhushan 2021 latest news of padma awards 2021 list skt

मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किये गये रामविलास पासवान, बिहार के पांच हस्तियों को मिला पद्म अवार्ड

केंद्र सरकार के मंत्री रहे लोजपा के संस्थापक रामविलास पासवान को मरणोपरांत पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा 119 पद्म पुरुष्कार दिये गये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिवंगत नेता रामविलास पासवान
दिवंगत नेता रामविलास पासवान
File pic

देशभर के 119 हस्तियों को पद्म पुरुष्कार इस साल 2021 में दिया गया. लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक दिवंगत नेता राम विलास पासवान को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया. रामविलास पासवान को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है.

कोरोनाकाल के बाद इस साल 2021 में पद्म पुरुष्कार दिये जा रहे हैं. राष्ट्रपति भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों ये पुरुष्कार दिये जा रहे हैं. जहां सभी सम्मानित किये गये. आज सोमवार को दिन के 11 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रगान के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई. बता दें कि पिछले साल 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा सका था.

बिहार के नेता व केंद्र सरकार में कई बार मंत्री रहे रामविलास पासवान को इस बार पद्म भूषण अवार्ड दिया गया. लोजपा संस्थापक को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया. राष्ट्रपति भवन में यह सम्मान दिया गया. बता दें कि रामविलास पासवान का निधन पिछले साल 2020 में हो गया है. बिहार से लेकर केंद्र तक उनकी सियासी तूती कभी बोलती रही. उन्हें दलितों का बड़ा नेता माना जाता रहा. उनके निधन के बाद से उन्हें भारत रत्न देने की मांग भी उठती रही है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को जनसेवा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया. बता दें कि बिहार के पांच हस्तियों का चयन इस बार पद्म सम्मान के लिए किया गया था. जिनमें लोजपा संस्थापक के साथ ही गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा भी शामिल हैं. मृदुला सिन्हा को मरणोपरांत पद्म श्री सम्मान दिया गया है.

पद्म अवार्ड के लिए चयन किये गये नामों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या ही कर दी गई थी. बिहार से ही कला के क्षेत्र में दुलारी देवी और रामचंद्र मांझी जबकि चिकित्सा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए डॉ. दिलीप कुमार सिंह को पद्म श्री अवार्ड दिया गया है. देशभर के कुल 119 हस्तियों को ये सम्मान आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में दिया जा रहा है. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शरीक हुए हैं.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें