1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rajya sabha bihar byelection nomination starting from tommorow know detail in patna news

जदयू के किंग महेंद्र के निधन के बाद राज्यसभा सीट पर हो रहा चुनाव, कल से शुरू होगा नामांकन

जदयू के राज्यसभा सांसद महेंद्र प्रसाद की मौत के बाद खाली हुई राज्य सभा की सीट के लिए 30 मई को मतदान होना है. इसके लिए चुनाव आयोग कल यानी गुरुवार को अधिसूचना जारी करेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राज्यसभा सीट पर हो रहा चुनाव
राज्यसभा सीट पर हो रहा चुनाव
prabhat khabar

जदयू के राज्यसभा सांसद महेंद्र प्रसाद की मौत के बाद खाली हुई राज्य सभा की सीट के लिए 30 मई को मतदान होना है. इसके लिए चुनाव आयोग कल यानी गुरुवार को अधिसूचना जारी करेगा. इसके लिए 19 मई तक नामांकन किया जा सकेगा एवं 20 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. अभ्यार्थी 23 मई तक अपना नामांकन वापिस ले सकते है. चुनाव की सभी प्रक्रियाओं को 1 जून से पहले पूरा कर लिया जाना है.

पिछले वर्ष हुआ था किंग महेंद्र का निधन 

बता दें की पिछले साल दिसंबर में लंबी बीमारी के बाद किंग महेंद्र प्रसाद का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 81 वर्ष की उम्र निधन हो गया था. वे सन् 1985 से लगातार राज्यसभा का सदस्य रहे और उनकी गिनती देश के सर्वाधिक अमीर सांसदों में की जाती रही है. अभी उनका कार्यकाल सवा दो वर्ष से कुछ अधिक ही बचा हुआ था. दो अप्रैल 2024 को उनका कार्यकाल पूरा होने वाला था. रिक् हुई सीट पर छह माह के अंदर चुनाव कराने की बाध्यता होती है.

राष्ट्रपति चुनाव भी एक कारण 

चुनावी जानकार बताते है कि राज्यसभा की इस रिक्त सीट पर चुनाव का एक कारण राष्ट्रपति चुनाव भी है. राष्ट्रपति के चुनाव में संसद की दोनों सदनों के सदस्यों के अलावा राज्यों की विधानसभाओं के सदस्य भी मतदाता होते हैं. राष्ट्रपति चुनाव में भी अब अधिक वक्त नहीं बचा है. राजनीतिक दलों की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए तैयारियां दिखने लगी हैं.

अधिसूचना जारी करने की तैयारी

चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी करने की तैयारी हो गई है, लेकिन किसी भी पार्टी द्वारा अभी तक इस सीट को लेकर उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है. हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि जेडीयू इस सीट को लेकर किसको अपना उम्मीदवार बनाती है या फिर ये सीट भी भाजपा अपने पाले में लेती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें