1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. prime minister narendra modi to honor six panchayats of bihar on national panchayati raj day skt

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बिहार की छह पंचायतों को करेंगे सम्मानित, 12 पुरस्कार बढ़ाएंगे प्रदेश का मान

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मेादी जम्मू -कश्मीर से संबोधित करेंगे. पीएम कल बिहार की छह पंचायतों को सम्मानित करेंगे. प्रदेश के खाते में कुल 12 पुरस्कार आये हैं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार से जिप व पंचायत समिति भी सम्मानित होंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
File

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को प्रदेश की छह ग्राम पंचायतों को सम्मानित करेंगे. इनमें चाइल्ड फ्रेंडली ग्राम पंचायत के लिए नालंदा जिले के हरनौत प्रखंड की सुंदरी ग्राम पंचायत और ग्राम पंचायत डवलपमेंट प्लान अवार्ड के लिए वैशाली जिले के हाजीपुर प्रखंड स्थित अधरवारा ग्राम पंचायत का चयन हुआ है. वहीं ,नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा कैटेगिरी में जहानाबाद जिले के जहानाबाद प्रखंड की ग्राम पंचायत मंडील को पुरस्कृत किया जायेगा.

दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार

दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार के लिए वैशाली जिले के भगवानपुर प्रखंड की मांगनपुर ग्राम पंचायत, जहानाबाद जिले के जहानाबाद प्रखंड की मंडील ग्राम पंचायत, गया जिले के इमामगंज प्रखंड की बिकोपुर ग्राम पंचायत और खगड़िया जिले के बेलादौर प्रखंड की तेलिहर ग्राम पंचायत शामिल हैं. यह जानकारी शुक्रवार को पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने दी.

सम्मानित होंगे जिप व पंचायत समिति

इसके अलावा दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार के लिए जिला पर्षद नवादा, पंचायत समिति वैशाली, बक्सर जिले की इटाढ़ी पंचायत समिति, लखीसराय जिले की लखीसराय पंचायत समिति, नालंदा जिले की इस्लामपुर पंचायत समिति शामिल हैं.

बिहार को 12 पुरस्कार दिये जायेंगे

मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस 2022 के अवसर पर जम्मू- कश्मीर के सांबा जिला अंतर्गत ग्राम पंचायत पल्ली में मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिला, प्रखंड और ग्राम पंचायतों को सम्मानित करेंगे. इस दिन राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस को ग्रामसभा के माध्यम से मनाया जायेगा.

प्रधानमंत्री देशभर की पंचायतों को संबोधित करेंगे. साथ ही राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2022 के लिए चयनित पंचायती राज संस्थाओं को पीएफएमएस के माध्यम से पुरस्कार की राशि देंगे. इसके तहत अलग-अलग चार कैटेगिरी में बिहार को 12 पुरस्कार दिये जायेंगे. किसी एक ग्रामसभा में विशेष ग्रामसभा के प्रभारी मंत्री , सांसद, विधायक, वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी, प्रख्यात नागरिक इत्यादि शामिल हों, इसके लिए इंतजाम करने का मंत्री ने निर्देश दिया है.

इन्हें मिलेगा पुरस्कार

केटेगरी- पंचायत-जिला

  • चाइल्ड फ्रेंडली ग्राम पंचायत-हरनौत का सुंदरी-नालंदा

  • ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान-अधरवारा-वैशाली

  • नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा-मंडील-जहानाबाद

  • दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण- मांगनपुर वैशाली, जहानाबाद का मंडील,गया के बीकोपुर और खगड़िया का तेलिहार.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें