1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna metro construction work to be start in bihar as nitish kumar started metro in patna project skt

Patna Metro: पटना में मेट्रो की तैयारी होगी तेज, पांच अक्टूबर की बैठक के बाद ऑफिस निर्माण सहित अन्य काम होगा शुरू...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Twitter

पटना: पटना मेट्रो के कार्यारंभ के बाद अब मेट्रो के विभिन्न कार्यों में तेजी जायेगी. जानकारी के अनुसार पटना गया रोड पर आइएसबीटी के सामने सबसे पहले मेट्रो के ऑफिस निर्माण का काम शुरू होगा. ऑफिस भवन के डिजाइन आदि का काम पूरा कर लिया गया है. डीपो के पास ही ऑफिस का निर्माण किया जायेगा. इसके अलावा ऊर्जा विभाग और दिल्ली मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के सहयोग से जल्द ही पॉवर ग्रिड का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जायेगा. इसके निर्माण की निविदा भी जारी हो चुकी है. निर्माण शुरू करने की औपचारिकताएं भी पूरी हो रही हैं. इसमें लगभग एक हजार करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जायेगी.

22 सितंबर को सीएम नीतीश कुमार ने मेट्रो का कार्यारंभ किया

जानकारी के अनुसार पांच अक्तूबर को नगर विकास व आवास विभाग में इसको लेकर बैठक संभावित है. जिसमें कई निर्णयों पर काम शुरू करने के आदेश दिये जायेंगे. गौरतलब है कि बीते 22 सितंबर को सीएम नीतीश कुमार ने मेट्रो का कार्यारंभ किया था.

अब तक इतना पहुंचा है मेट्रो का काम

मिट्टी जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. भू-तकनीकी व सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है. रास्ते में पड़ने वाले पेड़ों को काटने व उसे हटाने के लिए पर्यावरण विभाग से अनुमति मिल गयी है. एइसीओएम लिमिटेड एवं सेस्ट्रा द्वारा मेट्रो के डिटेल डिजाइन व कांसल्टेंसी काम काम किया जा रहा है. प्राथमिक कॉरिडोर व डीपो के कार्य को तीन वर्षों में पूरा किया जायेगा. प्राथमिक कॉरिडोर के तहत एलाइमेंट व स्टेशन के लिए काम एनसीसी को दिया जा चुका है. प्राथमिक कॉरिडोर मलाहीपकड़ी से आइएसबीटी तक 552. 90 करोड़ में काम किया जाना है. इस रूट के एलाइमेंट के लिए भू-अधिग्रहण का काम किया जा रहा है.

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल डीपो की अनुमानित लागत 172.17 करोड़

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल डीपो के कार्य के लिए निविदा फाइनल किया जा रहा है. इसकी अनुमानित लागत 172.17 करोड़ है. कॉरिडोर वन के ऊपरगामी स्टेशनों की निविदा जारी है. इसकी अनुमानित लागत 527.62 करोड़ है. कॉरिडोर वन के भूमिगत स्टेशनों की निविदा अभी जारी की जानी है. कॉरिडोर टू के भूमिगत स्टेशनों की निविदा जारी की जा चुकी है. इसकी अनुमानित लागत 1958.81 करोड़ है. सभी रूटों पर सरकारी भूमि का हस्तांतरण का काम किया जा रहा है.

Posted By: Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें