36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में अब शहरीकरण को मिलेगी गति, 111 नये नगर निकाय के गठन को नीतीश कैबिनेट की मंजूरी, देखें पूरी सूची

राज्य में शहरीकरण को गति देेने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई विशेष बैठक में नगर निकायों के गठन व पुनर्गठन की मंजूरी दी गयी. कैबिनेट ने राज्य में 103 नयी नगर पंचायतों और आठ नये नगर परिषद क्षेत्रों के गठन की स्वीकृति दी. 32 नयी नगर पंचायतों को नगर परिषद का दर्जा दिया गया. कैबिनेट ने पांच नगर परिषद क्षेत्र सासाराम, मोतिहारी, बेतिया, मधुबनी और समस्तीपुर को नगर निगम का दर्जा दिया है. इसके अलावा राज्य में नगर परिषद के क्षेत्र में विस्तार की अनुमति दी गयी है.

राज्य में शहरीकरण को गति देेने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई विशेष बैठक में नगर निकायों के गठन व पुनर्गठन की मंजूरी दी गयी. कैबिनेट ने राज्य में 103 नयी नगर पंचायतों और आठ नये नगर परिषद क्षेत्रों के गठन की स्वीकृति दी. 32 नयी नगर पंचायतों को नगर परिषद का दर्जा दिया गया. कैबिनेट ने पांच नगर परिषद क्षेत्र सासाराम, मोतिहारी, बेतिया, मधुबनी और समस्तीपुर को नगर निगम का दर्जा दिया है. इसके अलावा राज्य में नगर परिषद के क्षेत्र में विस्तार की अनुमति दी गयी है.

111 नये नगर निकायों के गठन की मंजूरी दी गयी

कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर के साथ संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेश में शहरीकरण को गति देने के लिए पहल की है. 111 नये नगर निकायों के गठन की मंजूरी दी गयी है. देश में शहरी जनसंख्या का औसत 31.16 प्रतिशत है जबकि बिहार में शहरी जनसंख्या सिर्फ 11.27 फीसदी है. यह राष्ट्रीय औसत से बहुत कम है. नये नगर निकायों के गठन के बाद वहां पर नागरिक सुविधाओं जैसे स्ट्रीट लाइट, ड्रेनेज सिस्टम, मशीनों के माध्यम से सफाई , पार्कों का निर्माण, सामुदायिक सुविधाएं बहाल होंगी.

पांच नये नगर निगम क्षेत्र गठित

बिहार में पांच नगर परिषदों को अपग्रेड करते हुए नगर निगम बनाया गया है. सरकार ने रोहतास जिले के सासाराम को, पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी को, पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया को, मधुबनी जिले के मधुबनी को और समस्तीपुर जिले के समस्तीपुर शहर को नगर परिषद से अपग्रेड करते हुए नगर निगम का दर्जा दे दिया है. इसके साथ ही राज्य में अब नगर निगम क्षेत्रों की संख्या बढ़कर कुल 17 हो जायेगी.

Also Read: Sarkari Naukri : नए साल पर बिहार में खुलेगा सरकारी नौकरी का पिटारा, नीतीश सरकार के इस विभाग में 2475 पदों के लिए वैकेंसी प्रक्रिया शुरू !
आठ नये नगर परिषद क्षेत्रों का गठन

सरकार ने राज्य में आठ नये नगर परिषदों का गठन किया है. इसमें पटना जिले में बिहटा व संपतचक, बेगूसराय जिले में बरौनी, मधेपुरा जिले में उदाकिशुनगंज, सुपौल जिले में त्रिवेणीगंज, समस्तीपुर जिले में ताजपुर व शाहपुर पटोरी और लखीसराय जिले में सूर्यगढ़ा को नया नगर परिषद बनाया गया है.

32 नगर पंचायतों को बनाया गया नगर परिषद

सरकार ने 32 नगर पंचायतों को अपग्रेड करते हुए नगर परिषद बनाया है. इसमें नालंदा जिले के राजगीर, भोजपुर का पीरो, सासाराम का नोखा, पूर्वी चंपारण का चकिया, पश्चिम चंपारण में रामनगर, वैशाली जिले का लालगंज, महुआ, सीतामढ़ी जिले का जनकपुर रोड, बैरगिनिया, शिवहर जिले का शिवहर, बेगूसराय जिले का तेघड़ा, बलिया और बखरी,मुंगेर जिले का हवेली खड़गपुर और जमालपुर, गया जिले का बोधगया, शेरघाटी और टेकारी, नवादा जिले का वारसलीगंज व हिसुआ, मुजफ्फरपुर जिले के कांटी, मोतीपुर, साहेबगंज, पूर्णिया जिले के कसबा और बनमनखी, अररिया जिले के जोगबनी, गोपालगंज जिले के बरौली और मीरगंज, समस्तीपुर जिले के राेसड़ा और दलसिंहसराय, भागलपुर जिले का नौगछिया और सहरसा जिले का सिमरी बक्तियारपुर नगर पंचायत को नगर परिषद में बदला गया है.

पटना के पुनपुन और पालीगंज समेत 103 नये नगर पंचायत बने

सरकार ने 103 नये नगर पंचायत के गठन को मंजूरी दी है. इसके तहत पटना जिले का पुनपुन और पालीगंज, नालंदा जिले का हरनौत,सरमेरा, रहुई, परवलपुर, गिरियक, अस्थावां, एकंगर सराय और चंडी, भोजपुर जिले में गढ़हनी, बक्सर जिले में चौसा और ब्रह्मपुर, कैमूर जिले में हाटा,कुदरा और रामगढ़, रोहतास जिले का चेनारी, दिनारा,काराकाट और रोहतास, मुजफ्फरपुर में मुरौल, सकरा, बरूराज,मीनापुर, कुढ़नी, सरैया और माधोपुर सुस्ता, पश्चिमी चंपारण जिले के लौरिया और जोगापट्टी, वैशाली जिले में जनदाहा, गोरौल और पातेपुर, मुंगेर जिले में तारापुर, शेखपुरा में चेवाड़ा और शेखोपुरसराय, जमुई में सिकंदरा, खगड़िया में अलौली, परबत्ता, मानसी और बेलदौर, गया जिले में वजीरगंज, फतेहपुर, डोभी, इमामगंज और खिजरसराय, औरंगाबाद जिले में बारूण और देव, नवादा जिले में रजौली, जहानाबाद जिले में घोसी और काको, अरवल जिले में कुर्था, पूर्णिया जिले में चंपानगर, वायसी, अमौर, जानकीनगर, धमदाहा, मीरगंज, भवानीपुर और रूपौली, कटिहार जिले के कोढ़ा, बरारी, कुरसेला,अमदाबाद और बलरामपुर, अररिया जिले का रानीगंज, जोकीहाट और नरपतगंज, किशनगंज जिले का कोआखाली, सीवान जिले का बसंतपुर, गुठनी, आंदर, गोपालपुर, हसनपुरा और बड़हरिया, सारण जिले का मशरख, मांझी और कोपा, दरभंगा जिले का कुशेश्वरस्थान पूर्वी, बहेड़ी, हायाघाट,घनश्यामपुर, बिरौल,भरवारा, सिंहवाड़, कमतौल और जाले, मधुबनी जिले का फुलपरास, समस्तीपुर जिले का सरायरंजन और मुसरीघरारी, भागलपुर जिले का हबीबपुर, सबौर, पीरपैंती और अकबरनगर, बांका जिले का कटोरिया, सहरसा जिले का सौर बाजार, बनगांव, नौहट्टा और सोनबर्षा, सुपौल जिले का पीपरा और राघोपुर, मधेपुरा जिले का सिंहेश्वर, बिहारीगंज और आलमनगर को नया नगर पंचायत बनाया गया है.

12 निकायों का क्षेत्र विस्तार

सरकार ने राज्य के 12 नगर निकायों का क्षेत्र विस्तार किया है. इसमें नालंदा जिले का नगर निगम बिहारशरीफ, पटना जिले के नगर परिषद मसौढ़ी, खगड़िया जिले का नगर परिषद खगड़िया, सीवान जिले का नगर परिषद सीवान, शेखपुरा जिले का नगर परिषद शेखपुरा और बरबीघा, बेगूसराय जिले का नगर परिषद बिहट, बक्सर जिले का नगर परिषद डुमरांव व बक्सर, वैशाली जिले का नगर परिषद हाजीपुर, भागलपुर जिले का नगर परिषद सुलतानगंज और नवादा जिले का नगर परिषद नवादा शामिल है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें