1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. income tax department to start new portal for taxpayers now online tax payment through credit card and upi news skt

करदाताओं को सुविधा देने में जुटा आयकर विभाग, अब क्रेडिट कार्ड और यूपीआई से भी हो सकेगा TAX का ऑनलाइन भुगतान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Prabhat Khabar

सुबोध कुमार नंदन,पटना: आयकर विभाग इ-फाइलिंग के लिए 07 जून, 2021 से नये पोर्टल की शुरुआत करने जा रहा है. इस वजह से पुराने पोर्टल की सेवाएं एक जून से छह जून तक बंद रहेंगी. इस दौरान आयकर दाता न तो अपने मामलों में कोई अपील कर पायेंगे और न ही उन्‍हें रिफंड जारी हो सकेगा. पोर्टल आयकर दाता ही नहीं, विभाग के अधिकारियों के लिए भी पूरी तरह बंद रहेगा.

अधिकारियों की मानें, तो अब पोर्टल पर दी जाने वाली सभी अहम सुविधाओं को मोबाइल एप के माध्यम से भी उपलब्‍ध कराने की योजना है. नये पोर्टल में इनकम टैक्‍सपेयर्स के सवालों के जवाब के लिए अलग से कॉल सेंटर की सुविधा दी जायेगी और इन्हें एफएक्‍यू के जरिये से भी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. नये पोर्टल में आयकर रिटर्न के जल्दी प्रोसेस होने की सुविधा दी जायेगी. इससे करदाता को रिफंड अतिशीघ्र दिया जा सकेगा.

अब सिंगल डैशबोर्ड पर सभी सूचनाएं भी प्रदर्शित की जा सकेंगी. सभी करदाताओं को इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने के लिए इनकम टैक्‍स विभाग द्वारा नया सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कराया जायेगा, जो पूरी तरह नि:शुल्क होगा. इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट का मौजूदा पोर्टल इनकम टैक्‍स इंडिया इ-फाइलिंग डॉट जीओवी डॉट इन 2015 में शुरू किया गया था.

अगले माह कुछ दिनों के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का पोर्टल बंद हो रहा है. इससे आयकर दाताओं और चार्टर्ड अकाउंटेंट को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. नया पोर्टल लांच होने और उस समझने में कुछ वक्‍त लगेगा. फिर यह भविष्‍य के लिए बेहतर साबित होगा. अभी तक टैक्‍स के ऑनलाइन भुगतान के लिए केवल नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड की सुविधा दी जा रही थी, लेकिन नये पोर्टल के लागू होने के बाद क्रेडिट कार्ड और यूपीआइ आदि से भी पेमेंट किया जा सकेगा.

-राजेश खेतान, वरीय चार्टर्ड अकाउंटेंट

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें