1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. education minister krishnanandan verma said matric result will be released very soon

Bihar Board 10th Result 2020: शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा बोले- बहुत जल्द जारी होने वाला है मैट्रिक का रिजल्ट

By Kaushal Kishor
Updated Date
शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा
शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा
Twitter

BSEB 10th Result 2020: पटना : मैट्रिक का रिजल्ट बहुत जल्द ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जारी करेगा. शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बताया कि मैट्रिक रिजल्ट जारी करने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी हैं. बहुत जल्द रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. हालांकि, उन्होंने कहा है कि तिथि और समय अभी तय नहीं है. इधर, मैट्रिक परीक्षा का परिणाम आने को लेकर तिथि और समय को लेकर छात्रों और अभिभावकों में असमंजस की स्थिति है. मंत्री ने कहा कि असमंजस की यह स्थिति जल्द ही अब समाप्त हो जायेगी. रिजल्ट जारी होने पर बोर्ड की वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in, Bsebresult.online, Biharboard.online या biharboardonline.bihar.gov.in परीक्षा का परिणाम देखा जा सकता है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टॉपर्स के इंटरव्यू की प्रक्रिया भी जारी है. तैयारियां अंतिम चरण में हैं. रिजल्ट के लिए वेबसाइट पर काम किया जा रहा है. ऐसे में लोग उम्मीद लगा रहे हैं कि मैट्रिक का रिजल्ट दो-से-तीन दिन में जारी कर दिया जायेगा. बुधवार या गुरुवार को रिजल्ट जारी होने की संभावना जतायी जा रही है.

मालूम हो कि बोर्ड ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करनेवाले छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं को मुख्यालय मंगा कर रख लिया गया है. उत्तर पुस्तिकाएं वज्र गृह में रखी गयी हैं. बिहार बोर्ड ने हर जिले के टॉपर की कॉपी सभी 38 जिलों में कर्मियों को भेज कर मंगवायी है. प्रत्येक जिले में दो-दो बोर्ड कर्मियों को कॉपी लाने के लिए भेजा गया था. 10वीं के टॉपर की कॉपियां दोबारा चेक करने के बाद छात्रों का इंटरव्यू लेने की प्रक्रिया अपनायी गयी है. मालूम हो कि इंटर के परीक्षार्थियों का इंटरव्यू व्हाट्सएप के जरिये लिया गया था. बोर्ड के कर्मचारी रिजल्ट को कंपाइल कर अंतिम रूप देने में जुटे हैं. टॉपरों के इंटरव्यू और वेरिफिकेशन के बाद ही रिजल्ट को जारी किया जायेगा.

लॉकडाउन के कारण उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में हुई देरी

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर देश में लगाये गये लॉकडाउन के कारण 10वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के जांचने की प्रक्रिया रोक देनी पड़ी थी. इसके बाद छह मई से कॉपियों की जांच शुरू की गयी थीं. मालूम हो कि बिहार बोर्ड के मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन सात मार्च से शुरू हुआ था और यह 25 मार्च तक खत्म किया जाना था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें