1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather today rain in patna mausam samachar in hindi as barish alert for thunderstorm in bihar ka mausam news skt

Bihar Weather: बिहार में फिर सक्रिय हुआ मानसून, पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में तेज बारिश
बिहार में तेज बारिश
twitter

Bihar Weather News, Aaj Ka Mausam: मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. बिहार में मॉनसून (Monsoon In Bihar ) सक्रिय हो गया है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा का प्रभाव बढ़ने से बारिश(Rain In Bihar) शुरू हो गयी है. उत्तर बिहार के अधिकतर इलाकों में शनिवार को बारिश हुई. हालांकि, कहीं पर यह अधिक, तो कहीं रिमझिम होकर बरसी. राजधानी में रविवार को बारिश ने दस्तक दी. आज से अगले दो दिनों तक भारी बारिश की उम्मीद है. तीन दिन तक मौसम का यह मिजाज बना रह सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अधिक सक्रियता दिखा रहा है. वातावरण में नमी बढ़ रही है. फिलहाल बंगाल की खाड़ी से काफी मात्रा में नमी आ रही है. ट्रफलाइन के कारण उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में बारिश हुई. पिछले एक हफ्ते से बारिश का सिलसिला कुछ कम हुआ था, लेकिन अब स्थिति फिर से बदलेगी. बारिश के दौरान गरज और ठनका की आशंका भी रहेगी. शनिवार को वज्रपात से रोहतास में दो और बांका में एक की मौत हो गयी. वहीं कइ लोग जख्मी भी हो गये. प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है.

आइएमडी पटना के क्षेत्रीय प्रभारी विवेक सिन्हा ने कहा कि 22 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में विशेष चक्रवात बन रहा है.मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. साथ ही बारिश के दौरान घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है. भागलपुर (Bhagalpur Weather Today)समेत कई जिलों में शुक्रवार से बारिशों का दौर चालू है. वहीं राजधानी पटना में भी बूंदाबांदी से मौसम सुहाना बना रहा.

चिंता की बात यह भी है कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में जलस्तर बढ़ गया है. बारिश से सबसे अधिक लाभ किसानों को होगा. धान की रोपनी शुरू हो गयी है. माना जा रहा है कि इस बारिश से रोपनी में लाभ होगा. पहले अधिक बारिश से बिचड़ा गल गया था, फिर दो सप्ताह से बारिश नहीं होने से बिचड़ा सूख गया. जहां रोपनी हो चुकी थी, वहां सूखे के हालात से नुकसान पहुंचा था.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें