25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar weather: बिहार के कई जिलों में मानसून की बारिश, पटना का मौसम हुआ सुहाना

Bihar weather: बिहार में मानसून ने दस्तक दे दिया है. वैसे आइएमडी तकनीकी कारणों से मानसून के प्रवेश से इंकार कर रहा है, लेकिन किशनगंज और अररिया में झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है.

Bihar weather: पटना. आइएमडी (इंडिया मेटिरोलॉजिकल डिपार्टमेंट) तकनीकी कारणों से भले ही बिहार में मानसून के प्रवेश से इंकार कर रहा है, लेकिन किशनगंज और अररिया में जहां मानसून की झमाझम शुरू हो चुकी है, वहीं राजधानी पटना समेत आसपास के जिलों का मौसम सुहाना हो गया है. किशनगंज में लगातार दूसरे दिन बुधवार को भारी से भारी बारिश दर्ज की गयी है. किशनगंज के सभी प्रखंडों में भारी बारिश 62 मिलीमीटर से 201 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हुई है. अररिया में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. मौसम विज्ञानी इसे मानसून का प्रभाव ही मान कर चल रहे हैं. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक-दो दिन में जैसे ही भागलपुर में बारिश दर्ज होगी, वैसे ही औपचारिक तौर पर बिहार में मानसून प्रवेश की घोषणा कर दी जायेगी.

21 जून से भारी बारिश के आसार

आइएमडी ने बुधवार को पूर्वानुमान जारी किया है कि गुरुवार से बिहार में अधिकतर जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. इसमें क्रमश: हर दिन इजाफा होने के भी आसार हैं. फिलहाल 21 जून से बिहार में अच्छी खासी बारिश शुरू होने का पूर्वानुमान है. इससे तापमान में निरंतर गिरावट होगी.लोगों को भीषण तपिश से राहत मिलेगी. खेती-बारी भी शुरू हो जायेगी. अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो उच्चतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गयी है. वहीं गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम के केवल एक दो जगहों पर गर्म दिन की स्थिति बन सकती है.

कई जिलों में चल रही लू

इधर 19 जून को बिहार के कई हिस्सों मे लू और भीषण लू दर्ज की गयी है. गोपालगंज और शेखपुरा में जहां भीषण लू दर्ज की गयी है. वहीं पटना, भोजपुर, बक्सर, छपरा, नवादा,अरवल, राजगीर, मुंगेर, जीरादेई, मुजफ्फरपुर, जमुई और बांका आदि में लू दर्ज की गयी है. हालांकि रविवार को राज्य में सबसे अधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस उच्चतम तापमान औरंगाबाद में दर्ज किया गया है. एक दिन पहले 18 जून को राज्य के कई जगहों पर पारा 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा था.

रात में हुई हल्की बारिश से राहत कम, परेशानियां बढ़ीं

वैशाली जिले में उमस वाली भीषण गर्मी की मार से बेहाल लोगों को मंगलवार की रात हुई हल्की बारिश से थोड़ी राहत तो जरूर मिली, लेकिन बारिश के बाद उमस वाली गर्मी ने एक बार फिर से लोगों को रुलाना शुरू कर दिया. बुधवार को दिन भर लोग उमस वाली गर्मी से बेहाल दिखें. आसमान में हल्के बादल तो छाये रहे, लेकिन गर्मी से लोगों को जरा सभी राहत नहीं मिली. बुधवार को अधिकत 42 और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बारिश और मॉनसून के इंतजार में आसमान की ओर टकटकी लगाये बैठे हैं.

Also Read: Bihar weather: मानसून का इंतजार खत्म, आज से बदलेगा पटना का मौसम, कल से होगी बारिश

आज से बदलेगा मौसम, हल्की बारिश के आसार

मुजफ्फरपुर के मौसम में बदलाव दिखने लगा है. बीते मंगलवार की देर रात हुई हल्की बारिश के बाद सुबह के समय स्थिति काफी सामान्य थी. हालांकि दोपहर के समय लोगों को उमस का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार कल से मौसम में बदलाव हो सकता है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है. विभाग के रिकॉर्ड के तहत बुधवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें