1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 vip president mukesh sahni bollywood to bihar election mukesh sahni koun hai vip maha gathbandhan upl

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: फिल्मी दुनिया से बिहार तक...राजनीति के नए 'VIP' मुकेश सहनी पाना चाहते हैं बड़ा मुकाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुकेश सहनी
मुकेश सहनी
File

बिहार विधानसभा चुनाव 2020, Bihar vidhan sabha chunav 2020, VIP President Mukesh Sahni बिहार का एक युवा नेता मुकेश सहनी. विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के अध्य़क्ष. मुकेश सहनी शनिवार शाम के बाद से अचानक से चर्चा में आ गए. सीट ना मिलने से नाराज हो कर महागठबंधन से बगावत कर दी. उन्होंने महागठबंधन से अलग होने का ऐलान कर दिया.

उनके इस एक्शन से बिहार की सियासी पारा अचानक से चढ गया. उनके अगले कदम को लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे. सहनी खुद को सन ऑफ मल्लाह (मल्लाह का बेटा) कहते हैं और सोशल मीडिया पर भी वह इसी नाम से चर्चित हैं. राज्य की राजनीति में हाल के दिनों में सनसनी की तरह उनकी लोकप्रियता का ग्राफ चढ़ा है.

डिप्टी सीएम बनाने और 25 सीट की मांग

सीट शेयरिंग को लेकर चल रहे सहयोगी दलों से बातचीत के बीच वीआइपी अध्‍यक्ष मुकेश साहनी ने महागठंधन के सामने दो बड़ी शर्तें रखकर सबकों परेशानी में डाल दिया था. उन्होंने सरकार बनने पर खुद को डिप्टी सीएम बनाने और चुनाव में 25 सीट की मांग की थी.

मगर शनिवार को जब महागठबंधन में सीट बंटवारे का ऐलान हुआ तो उनकी पार्टी की सीटों को साफ बात नहीं हुई. तेजस्वी यादव ने बस इथना कहा कि जेएमएम और वीआईपी को राजद के अपने खाते से सीटें दी जाएंगी. फिर क्या था हंगामा हो गया.

बॉलीवुड के सेट से लेकर चुनाव सेटिंग तक

मुकेश सहनी ने नवंबर 2018 में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) का गठन किया. 2019 लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की अगुआई वाले महागठबंधन में तीन सीटों से चुनाव भी लड़ा मगर हार गए. बिहार के मुजफ्फरपुर से ताल्लुक रखने वाले मुकेश सहनी मुंबई में बॉलिवुड फिल्मों के मशहूर सेट डिजाइनर रहे हैं. उन्होंने एक सफल इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी खोली थी.

शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म 'देवदास' का सेट बनाकर वह सुर्खियों में आए थे. 'बजरंगी भाईजान' का भी सेट इनकी कंपनी ने बनाया था लेकिन सफल बिजनस को छोड़कर वह बिहार की राजनीति में कूद गए. सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) बिहार में 21 लाख की आबादी वाले निषाद समुदाय के लिए आरक्षण की मांग की आवाज उठाती है. इस समुदाय में मल्लाह और मछुआरे दोनों आते हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें