1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government decided to separate bihar police special branch as a new cadre to make intelligence more powerful in bihar news skt

बिहार पुलिस में स्पेशल ब्रांच का बनेगा अलग कैडर, सिपाही से लेकर दारोगा तक के पदों पर होगी भर्ती, जानें क्या होगा खास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पुलिस
बिहार पुलिस
सांकेतिक

बिहार पुलिस में अब स्पेशल ब्रांच का अलग कैडर तैयार होने वाला है. विशेष शाखा के क्लोज कैडर पर सरकार ने मुहर लगा दी है. अब इस विभाग में अलग से बहाली की जायेगी और यहां काम करने वाले सिपाही, दारोगा या अन्य कर्मी अब यहीं से रिटायर भी हो जायेंगे. स्पेशल ब्रांच बिहार की इंटेलिजेंस कंपनी है और सरकार इसे मजबूत करने के इरादे से यह फैसला ले रही है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार सरकार ने सामान्य पुलिस विभाग से इसे अलग कैडर में बदलने का फैसला ले लिया है. जिसके लिए सरकार के तरफ से संकल्प पत्र जारी कर दिया गया है और जल्द ही इसकी नियमावली भी तैयार कर दी जायेगी. इस विभाग के लिए सिपाही और दारोगा की अलग से बहाली भी निकाली जायेगी.

सबसे खास बात इस विभाग में नौकरी पाने की यह होगी की दारोगा भी यहां प्रमोशन पाकर एडिशनल एसपी के पद तक जा सकते हैं. सामान्य तौर पर पुलिस में कार्यरत दारोगा डीएसपी स्तर तक पहुंच पाते हैं. स्पेशल ब्रांच में सिपाही के आधे पद यानी 50 प्रतिशत पद और एसआई व इंस्पेक्टर के 66 प्रतिशत पद क्लोज कैडर के ही अधीन होगा.

स्पेशल ब्रांच में दारोगा के करीब 300 पद अभी हैं. वहीं हवलदार के 100 प्रतिशत पद क्लोज कैडर के ही अधीन होंगे. ASI व इंस्पेक्टर के 66 प्रतिशत पद भी क्लोज कैडर के अधीन होगा. इन व्यव्स्था के कारण इस कैडर में प्रमोशन पाये जा सकेंगे. वहीं दारोगा के कुल पदों के 90 प्रतिशत सीटों को सीधी बहाली से भरी जायेगी. बांकि 10 प्रतिशत प्रमोशन से भरेंगे.

बिहार सरकार के इस कदम से अब स्पेशल ब्रांच के अधिकारी इंटेलिजेंस में निपुण होंगे. अभी बिहार पुलिस के कर्मियों को ही स्पेशल ब्रांच में भेज दिया जाता है. वहीं स्पेशल ब्रांच के अफसरों को भी थाने में तैनात कर दिया जाता है. अलग कैडर बनने से अब ये कर्मी विशेष तरह की ट्रेनिंग ले सकेंगे और ज्यादा बेहतर काम कर सकेंगे. बिहार पुलिस में स्पेशल ब्रांच का बनाने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें