1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar bed admission 2022 portal activated for application exam on 23 june

Bihar B.Ed. Admission 2022: आवेदन के लिए एक्टिव हुआ पोर्टल, 23 जून को होगी परीक्षा

Bihar B.Ed. Admission 2022 में आवेदन के लिए आज 25 अप्रैल से ऑनलाइन पोर्टल खोल दिया जाएगा. अभियार्थियों को आवेदन के लिए एक हजार रुपये की राशि ऑनलाइन जमा करनी होगी. 17 मई तक किया जा सकता है आवेदन.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑनलाइन फॉर्म
ऑनलाइन फॉर्म
ट्वीटर

बिहार के सभी सरकारी एवं प्राइवेट B.Ed कॉलेज में नामांकन के लिए सरकार कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यानी CET की परीक्षा आयोजित कराती है. इस प्रवेश परीक्षा के लिए कोई भी छात्र आवेदन कर सकता है. आवेदन के लिए आज 25 अप्रैल से ऑनलाइन पोर्टल खोल दिया जाएगा. अभियार्थियों को आवेदन के लिए एक हजार रुपये की राशि ऑनलाइन जमा करनी होगी.

17 मई तक आवेदन

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए राशि ऑनलाइन जमा करनी होगी. परीक्षा के लिए 17 मई तक आवेदन कर सकते है. उसके बाद 18 से 21 मई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकता है. परीक्षा के लिए 9 जून को ऐड्मिट कार्ड जारी किया जाएगा, एवं 23 जून को संयुत प्रवेश परीक्षा होगी. पूरे राज्य में करीब 330 कॉलेजों में लगभग 35 हजार सीटें हैं.

परीक्षा का फॉर्मेट

अभियार्थियों से बीएड प्रवेश परीक्षा में 120 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे. यह एग्जाम दो घंटे का होगा जिसमे हर सवाल एक अंक का होगा. इसके अलावा इस बार एग्जाम में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. सामान्य वर्ग के लिए क्वालिफिकेशन मार्क्स 35 फीसदी और आरक्षित वर्ग के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स 30 प्रतिशत रखा गया है.

आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता

  • बिहार राज्य के जो भी छात्र उम्मीदवार CET के माध्यम से बिहार B.Ed. Program में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके स्नातक में कम से कम 50% अंक होने आवश्यक हैं

  • जिन उम्मीदवारों ने B.Tech, Master in Science, Social Science आदि से संबंधित डिग्री प्राप्त की हुई हैं, तो उनके स्नातक में 55% अंक होने चाहिए

  • वहीं जो भी छात्र आरक्षित वर्ग से सम्बंधित है बिहार सरकार के नियमों के अनुसार Bihar B.Ed. Admission 2022 के तहत उस उम्मीदवार को 5 % अंक की छूट दी जाएगी

कोरोना नियमों का पालन 

हाल में ही राज्य में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए परीक्षा में कोरोना के नियमों का भी पालन किया जाएगा. राज्य सरकार काफी ज्यादा सतर्क हो गई है. ऐसे में छात्रों को भी एग्जाम के दौरान इन नियमों का पालन करना पड़ेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें