29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार-झारखंड : 2016 में गरमी ने तोड़ा 115 साल का रिकॉर्ड, थोड़ी देर में जानें इस साल के मौसम का हाल

रांची/पटना : इस साल सर्दी का मौसम समाप्त होते ही गर्मी ने जिस तरह का तेवर दिखाना शुरू कर दिया, मौसम विभाग ने इस साल प्रचंड गर्मी होने का ऐलान कर दिया है. इसके बावजूद गौर करने वाली बात यह भी है कि पिछले साल बिहार-झारखंड समेत पूरे देश में गर्मी ने 115 साल का […]

रांची/पटना : इस साल सर्दी का मौसम समाप्त होते ही गर्मी ने जिस तरह का तेवर दिखाना शुरू कर दिया, मौसम विभाग ने इस साल प्रचंड गर्मी होने का ऐलान कर दिया है. इसके बावजूद गौर करने वाली बात यह भी है कि पिछले साल बिहार-झारखंड समेत पूरे देश में गर्मी ने 115 साल का रिकॉर्ड तोड़ा था. देश में पिछले साल 1901 के बाद बिहार-झारखंड में तापमान सबसे अधिक रहा था. मौसम विभाग आज शाम तक इस साल की गर्मी के अनुमान का ऐलान करेगा. थोड़ी देर में इस बात का पता चल जायेगा कि इस साल बिहार-झारखंड में गर्मी का मिजाज कैसा रहेगा.

इसे भी पढ़ें : बिहार से ज्यादा गरमी पड़ रही है झारखंड में

फरवरी, 2016 में भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी किये गये मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अप्रैल से जून तक उत्तर-पश्चिम भारत, केरल से लेकर पूरा दक्षिण भारत और विदर्भ से लेकर मध्य भारत में औसत तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रही थी. वहीं, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओड़िशा और तेलंगाना समेत पश्चिम व तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक होने के साथ मध्यम से प्रचंड लू का काफी असर रहा.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, 2015 में प्रशांत महासागर में शुरू हुई अल-नीनों की स्थिति के कारण पिछले साल बिहार-झारखंड के लोगों को लू का अधिक सामना करना पड़ा था. अल-नीनो की वजह से वर्ष 1973, 1995, 1998, 2003 और 2010 अपेक्षाकृत अधिक गर्म थे, जबकि अल-नीनो का प्रभाव वर्ष 1972, 1994, 1997, 2002 और 2009 के दौरान पूरे देश में अधिक दिखाई दिया था. वर्ष 2015 के दौरान पूरे देश में अल-नीनों का असर पड़ने की वजह से 2016 की जनवरी और फरवरी के दौरान तापमान 1960-61 के सामान्य तापमान से क्रमश: 1.53 और 2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें