29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ठंड से ठहरी राजधानी, पटना में पारा 13 डिग्री गिरा

पटना. कोहरे का असर पिछले चार दिनों से जारी है, जिस कारण कई ट्रेनों का परिचालन बाधित हो रहा है. दिल्ली-पटना-दिल्ली रूट की सबसे अधिक ट्रेनें प्रभावित हैं. राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेन 20-20 घंटे विलंब से पहुंची रही हैं. शनिवार को राजेंद्र नगटर्मिनल से खुलने वाली राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस […]

पटना. कोहरे का असर पिछले चार दिनों से जारी है, जिस कारण कई ट्रेनों का परिचालन बाधित हो रहा है. दिल्ली-पटना-दिल्ली रूट की सबसे अधिक ट्रेनें प्रभावित हैं. राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेन 20-20 घंटे विलंब से पहुंची रही हैं. शनिवार को राजेंद्र नगटर्मिनल से खुलने वाली राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस रद्द की गयी, ताकि रविवार को अपने निर्धारित समय पर प्रीमियम ट्रेनें रवाना की जा सकें. हालांकि, रविवार को राजधानी एक्सप्रेस निर्धारित समय से रवाना की गयी. लेकिन, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस सहित छह ट्रेनें रिशिड्यूल की गयीं. वहीं, दिल्ली से पहुंचने वाली राजधानी, संपूर्ण क्रांति, मगध, विक्रमशिला आदि ट्रेनें विलंब से पहुंचीं. श्रमजीवी एक्सप्रेस पांचसे सात घंटे विलंब से पटना जंकशन पहुंच रही है. लेकिन, दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय के आसपास गुजरी.

चार ट्रेनें रद्द
तूफान एक्सप्रेस और जम्मूतवी से पटना होते हुए हावड़ा जाने वाली हिमगिरी एक्सप्रेस सोमवार को श्रीगंगा नगर और जम्मूतवी स्टेशन से रद्द की गयी है. रविवार को दिल्ली से पटना आने वाली संपूर्ण क्रांति व राजधानी एक्सप्रेस भी रद्द की गयी. हालांकि, रविवार को दिल्ली जाने वाली मगध रिशिड्यूल की गयी. रविवार की शाम छह बजे खुलने वाली मगध एक्सप्रेस जंकशन से 13 घंटा 20 मिनट विलंब से सोमवार की सुबह 7:05 बजे रवाना की जायेगी. वहीं, दिल्ली जाने वाली ब्रह्मपुत्रा मेल छह घंटे और विक्रमशिला एक्सप्रेस आठ घंटे विलंब से रवाना की गयी.
दिल्ली में कोहरे से देर से पहुंचीं फ्लाइटें
रविवार की सुबह में पटना में कोहरे का असर कम होने के कारण यहां से सभी विमान अपने समय से उड़े. लेकिन दिल्ली, लखनऊ और कोलकाता से पटना आने वाली फ्लाइटें कोहरे रहने के कारण 15 से 25 मिनट तक लेट पहुंचीं. पटना एयरपोर्ट के निदेशक राजेंद्र सिंह लाहौरिया ने बताया कि रविवार की सुबह से ही पटना का मौसम साफ था. ऐसे में यहां से उड़ने वाली सभी फ्लाइटें समय से उड़ीं. लेकिन, पांच विमान 15 से 25 मिनट तक की देर से पटना पहुंचीं. कोई भी फ्लाइट रद्द नहीं की गयी.
ये फ्लाइटें देर से पहुंचीं
कंपनी कितना लेट
एयर इंडिया 409 15 मिनट
इंडिगो 5126 16 मिनट
एयर इंडिया 407 17 मिनट
इंडिगो 581 23 मिनट
इंडिगो 342 35 मिनट
रेल यात्रियों की पीड़ा
दो महीना पहले संपूर्ण क्रांति में कंफर्म टिकट लिये थे. क्योंकि, सोमवार को दिल्ली पहुंच सकें. यहां पहुंचे, तो रिशिड्यूल की सूचना मिली. अब जेनरल का टिकट लिये हैं, विक्रमशिला से जायेंगे.
एसके झा, यात्री
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में कंफर्म टिकट लिये थे. ताकि, प्लानिंग के अनुरूप दिल्ली पहुंचें. लेकिन, ट्रेन की रि-शिड्यूल ने सारी प्लानिंग चौपट कर दी है. टिकट रद्द करा कर जेनरल टिकट लिये हैं और जो भी ट्रेन आयेगी, उस पर चढ़ जायेंगे.
राकेश कुमार, यात्री

बढ़ गयी ठंड

हिमालय की ओर से चल रही सूखी व तेज ठंडी हवा ने रविवार की सुबह में कोहरे को एक जगह ठहरने नहीं दिया, लेकिन, ठंड ज्यादा महसूस हुई. अगर ऐसी हवा दो दिनों तक लगातार चली, तो न्यूनतम तापमान और गिरावट होगी. इससे रात में ठंड और बढ़ जायेगी यानी ठंड हाड़ कंपकाने वाली होसकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अधिकतम तापमान सामान्य से कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक हो गया है. इस कारण लोगों को रात में ठंड ज्यादा नहीं लग रही है. लेकिन, सुबह और शाम में अधिक ठंड महसूस हो रही है.

न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंच जायेगा : मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 7 दिसंबर से न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर रहेगा. न्यूनतम तापमान में गिरावट के बाद 10 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जायेगा. अगर ऐसा हुआ, तो कोल्ड नाइट का दौर शुरू हो जायेगा.दिन में साफ रहा आसमान, लोगों को मिली राहत : रविवार की सुबह में कोहरे का असर कम था. सुबह नौ बजे के बाद धूप भी निकली. ठंडी हवा चलने के बाद भी लोग धूप में बैठे नजर आये. इससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली. शहर के पार्कों में भी लोग बच्चों के साथ धूप का आनंद लेते दिखे.
तापमान होगा कम
दिन में कोहरे का असर कम होगा. सोमवार को आसमान साफ रहेगा, लेकिन सूखी व ठंडी हवा चलने से न्यूनतम तापमान में एक-दो दिनों में गिरावट होने की संभावना है.
अर्पिता रस्तोगी, डिप्टी डायरेक्टर, मौसम विज्ञान केंद्र
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें