36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक का मॉडल पेपर

पटना : इंटर के तीनों स्ट्रीम का मॉडल पेपर जारी करने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मंगलवार को मैट्रिक का मॉडल पेपर जारी किया गया. समिति के माध्यमिक विभाग में समिति के अध्यक्ष प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह, सचिव हरिहर नाथ झा, उपसचिव देवशील द्वारा संयुक्त रूप से मैट्रिक का मॉडल पेपर जारी किया […]

पटना : इंटर के तीनों स्ट्रीम का मॉडल पेपर जारी करने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मंगलवार को मैट्रिक का मॉडल पेपर जारी किया गया. समिति के माध्यमिक विभाग में समिति के अध्यक्ष प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह, सचिव हरिहर नाथ झा, उपसचिव देवशील द्वारा संयुक्त रूप से मैट्रिक का मॉडल पेपर जारी किया गया. मॉडल पेपर जारी करने के बाद अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि मॉडल पेपर थोड़ी देरी से जारी हुआ है.

लेकिन इसका फायदा छात्रों को काफी होगा. मॉडल पेपर में परीक्षा पैटर्न के साथ मार्किंग स्कीम की भी जानकारी दी गयी है. मार्किंग स्कीम से परीक्षार्थियों को टॉपिक वाइज अंकों के वितरण का पता चल जायेगा. इस मौके पर सचिव हरिहर नाथ झा ने बताया कि इस बार मॉडल पेपर का दाम पिछले साल की तुलना में तीन रुपये कम है. जहां 2015 में 141 रुपये था वहीं इस बार 138 रुपये रखा गया है.

हर विषय में पांच-पांच सेट उत्तर के साथ : मॉडल पेपर में गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, संस्कृत और अंग्रेजी विषय को शामिल किया गया. हर विषय का पांच-पांच सेट दिया गया है. हर सेट का उत्तर भी साथ में दिया गया है. हर सेट में प्रश्नों की संख्या 47 से 50 तक रखी गयी है. हर सेट में वस्तुनिष्ठ प्रश्न के साथ लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी डाला गया है. हर विषय का अंकों का वितरण विस्तार से बताया गया है. किस टॉपिक से कितने अंक का प्रश्न पूछा जायेगा, उसकी भी जानकारी दी गयी है.

इ-मेल पर भी आयेगा इंटर का एडमिट कार्ड

पटना : परीक्षा फाॅर्म में जिन परीक्षार्थियों ने अपना इ-मेल आइडी भरा है, उन परीक्षार्थी के इ-मेल पर भी एडमिट कार्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भेजेगा. यह काम बुधवार से शुरू होगा. करीब छह लाख इंटर के परीक्षार्थियों को इसका लाभ मिलेगा. वहीं, समिति ने बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन एडमिट कार्ड अपलोड करने का काम मंगलवार से शुरू कर दिया.

समिति के सचिव हरिहर नाथ झा ने बताया कि पहली बार समिति ने ऑनलाइन एडमिट कार्ड की व्यवस्था की है. जिन छात्रों ने अपना इ-मेल आइडी समिति को उपलब्ध करवाया था, उन छात्रों के इ-मेल पर भी एडमिट कार्ड भेजे जायेंगे.

परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य : इंटर की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1105 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

तथा 11,57,950 परीक्षार्थी शामिल होंगे. हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य होगा. सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए हर केंद्र पर समिति की ओर से राशि उपलब्ध करायी गयी है. जिन परीक्षा केंद्र पर पांच सौ से अधिक परीक्षार्थी इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे, उस परीक्षा केंद्र पर तीन सीसी टीवी कैमरे लगाये जायेंगे. वहीं, जिन परीक्षा केंद्र पर पांच सौ से कम परीक्षार्थी होंगे, वहां दो सीसीटीवी कैमरा परीक्षा केंद्र के बाहर लगाया जायेंगे.

जिला शिक्षा कार्यालय के अधिकारी करेंगे कैंप : इंटर की परीक्षा में इस बार हर जिले के जिला शिक्षा कार्यालय के अधिकारियों को भी लगाया गया है. 38 जिलाें के जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से केंद्रों का निरीक्षण किया जायेगा. जिला शिक्षा अधिकारी जिलों में स्कूल और कॉलेजो में जाकर कैंप करेंगे. जिले के तमाम परीक्षा केंद्रों की रिपोर्ट समिति कार्यालय में हर दिन उन्हें देनी है. इसके अलावा हर जिलाें में वीक्षकों की ट्रेनिंग भी शुरू की गयी है.

ड्यूटी की जानकारी कुछ घंटे पहले मिलेगी : कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए वीक्षकों पर भी नजर रखी जायेगी. किसी वीक्षक को किस जिले या अनुमंडल में ड्यूटी लगायी गयी है, इसकी जानकारी तीन दिन पहले दी जायेगी. वहीं, जिस परीक्षा केंद्र पर वीक्षक की ड्यूटी लगेगी, उस केंद्र पर किसी कमरे में उनकी ड्यूटी है, इसकी जानकारी परीक्षा के दिन कुछ घंटे पहले दी जायेगी. इस बार परीक्षा केंद्र का केंद्राधीक्षक सरकारी स्कूल के प्राचार्य को ही बनाया गया है.

तमाम केंद्राधीक्षक और वीक्षक को पहली बार समिति की ओर से नियुक्ति पत्र दिया गया है.

मूल्यांकन में गलती तो नहीं मिलेगी माफी

पटना. इंटर की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में किसी तरह की गलती एग्जामिनर के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. हर प्रश्न के उत्तर में अंक सही से दें, अंकों के जोड़ने में गड़बड़ी न हो, उत्तर पुस्तिका में जो अंक अंदर हो, उसे सही से जोड़ कर ऊपर के पृष्ठ पर लिखें. इसके अलावा हर प्रश्न की जांच करें. ये निर्देश मंगलवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने केमेस्ट्री के प्रधान परीक्षक को दिये. समिति के माध्यमिक विभाग में इंटर के मूल्यांकन को लेकर ट्रेनिंग शुरू की गयी है. ट्रेनिंग में प्रदेश भर से लगभग 125 प्रधान परीक्षक शामिल हुए.

जिसकी होगी गलती उसे देना होगा जवाब : इस बार मूल्यांकन में गलती होगी तो इसकी जिम्मेवारी केंद्राधीक्षक के साथ प्रधान परीक्षक और संबंधित परीक्षक की होगी. अगर स्क्रूटनी के दौरान या सूचना के अधिकार के तहत उत्तर पुस्तिका में गलत मूल्यांकन का पता चलेगा तो ऐसे परीक्षक से समिति जवाब तलब करेगी. बोर्ड अध्यक्ष प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि चार घंटे तक प्रधान परीक्षकों को ट्रेनिंग दी गयी है. इस दौरान मार्किंग स्कीम की जानकारी दी गयी. बुधवार को बायोलॉजी विषय के प्रधान परीक्षकों को ट्रेनिंग दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें