26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाकपा माले के सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक बिहार में अधिकांश परिवार भूमिहीन

पटना : भाकपा माले ने अपने सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण में बिहार के ग्रामीण इलाके के 60.74 प्रतिशत परिवारों को भूमिहीन और मानव विकास सूचकांक के आधार पर घोर वंचित बताया है.माकपा महासिचव प्रकाश करात और भाकपा के राष्ट्रीय सचिव अतुल अंजान की उपस्थिति में भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने अपनी पार्टी द्वारा कराए गए […]

पटना : भाकपा माले ने अपने सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण में बिहार के ग्रामीण इलाके के 60.74 प्रतिशत परिवारों को भूमिहीन और मानव विकास सूचकांक के आधार पर घोर वंचित बताया है.माकपा महासिचव प्रकाश करात और भाकपा के राष्ट्रीय सचिव अतुल अंजान की उपस्थिति में भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने अपनी पार्टी द्वारा कराए गए उक्त सर्वेक्षण को जारी किया. सर्वे इस वर्ष जुलाई से सितंबर के बीच प्रदेश के कुल 38 में से 23 जिलों में दो लाख ग्रामीण आबादी और 6,634 शहरी आबादी पर कराया गया है.
सर्वेक्षण में 36.61 प्रतिशत परिवारों को निजी महाजन का कर्जदार बताया गया है जिनपर औसतन प्रति परिवार 34,346 रुपये का रिण है और उन्हें प्रतिवर्ष 60 से 120 प्रतिशत ब्याज चुकाना पडता है.
भट्टाचार्य ने दावा किया कि बिहार के ग्रामीण इलाके के 60.74 प्रतिशत परिवार आज भी भूमिहीन हैं. यदि इसमें एक एकड से कम भूमि वालों को शामिल कर लिया जाए तो यह बढकर 92.2 प्रतिशत हो जाएगा.
उन्‍होंने कहा कि भूमिहीन परिवार तंगहाली और वंचित जीवन जीने को विवश हैं. यह बताता है कि सामंती व्यवस्था और ताकतों का प्रतिनिधित्व करने वाली जदयू, भाजपा, राजद और कांग्रेस ने प्रदेश में भूमि सुधार कानून को लागू नहीं होने दिया है.
भट्टाचार्य ने कहा कि सर्वेक्षण यह दर्शाता है कि कृषि कार्य अब लाभकारी नहीं रह गया और न ही यह आजीविका के साधन के रुप में बचा है. उनके अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल परिवारों में से 47.08 प्रतिशत के सदस्य अन्य राज्यों और विदेशों में नौकरी के लिए जाने को विवश हुए हैं.
उन्होंने इस सर्वेक्षण को सरकारी दावों की कलई खोलने वाला बताते हुए कहा कि उनकी पार्टी इसे लेकर आंदोलन छेडेगी जो कि अगले वर्ष प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव तक जारी रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें