बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : आठ मार्च को होगी रद्द हुई परीक्षा, पुराने प्रवेश पत्र पर अभ्यर्थी नहीं दे सकेंगे परीक्षा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : केंद्रीय चयन पर्षद ने रद्द लिखित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. लिखित परीक्षा स्थगित होने के बाद से अभ्यर्थी बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तिथि की घोषणा का इंतजार कर रहे थे. मालूम हो कि बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) परीक्षा आयोजित कर रहा है.

पुराने एडमिट कार्ड पर नहीं दे सकते लिखित परीक्षा

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने स्पष्ट कहा है कि लिखित परीक्षा अब आठ मार्च, 2020 को रविवार के दिन दो पालियों में आयोजित की जायेगी. इसके लिए केंद्रीय चयन पर्षद पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आठ मार्च को ली जानेवाली परीक्षा में केवल वैसे ही अभ्यर्थी शामिल होंगे, जिनकी लिखित परीक्षा 20 जनवरी, 2020 को होनेवाली थी. साथ ही कहा है कि पुराने एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. अभ्यर्थी अपना नया ई-प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट से डाउनलोड करके ही लिखित परीक्षा में शामिल हों. लिखित परीक्षा के नये प्रवेश पत्र में अंगरेजी के बोल्ड अक्षरों में NEW लिखा होगा.

आठ मार्च को होगी लिखित परीक्षा

बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) यह लिखित परीक्षा ले रहा है. यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जायेगी. पहली पाली 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक होगी. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने 12 और 20 जनवरी को लिखित परीक्षा की घोषणा की थी. हालांकि, 20 जनवरी को होनेवाली लिखित परीक्षा अचानक स्थगित कर दी गयी. इसमें करीब छह लाख अभ्यर्थियों को शामिल होना था. अब इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी एडमिट कार्ड 20 फरवरी से केंद्रीय चयन पर्षद की वेबसाइट csbc.bih.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे. यदि किसी कारणवश ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सकें, तो चार मार्च और पांच मार्च, 2020 को सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक बैक हार्डिंग रोड स्थित केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) कार्यालय से डुप्लिकेट ई-प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही कहा है कि अभ्यर्थियों को निजी खर्च पर कार्यालय आना होगा.

परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के बाद रद्द कर दी गयी थी परीक्षा

12 जनवरी को परीक्षा केंद्रों पर जाने के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा जगह-जगह तोड़फोड़ की गयी थी, जिससे अफरातफरी का माहौल बन गया था. इसके बाद केंद्रीय चयन पर्षद ने अभ्यर्थियों से आखिरी क्षण में परीक्षा केंद्रों पर आने से बचने और समय से पूर्व पहुंचने की अपील भी जारी की थी. हालांकि, इसके अगले ही दिन परीक्षा स्थगित कर दी गयी, लेकिन इसकी कोई वजह नहीं बतायी गयी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें