33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : जून तक सीवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरा करने का टास्क

अनिकेत त्रिवेदी पटना : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने राज्य में नमामि गंगे योजना से जुड़े सभी सीवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर को जून तक पूरा करने का निर्देश दिया है. लेकिन, नमामि गंगे की योजनाओं में केवल पटना को छोड़ कर कहीं भी प्रोजेक्ट पूरा होने की स्थिति में नहीं है. कई निकाय ऐसे हैं कि जहां काम […]

अनिकेत त्रिवेदी
पटना : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने राज्य में नमामि गंगे योजना से जुड़े सभी सीवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर को जून तक पूरा करने का निर्देश दिया है. लेकिन, नमामि गंगे की योजनाओं में केवल पटना को छोड़ कर कहीं भी प्रोजेक्ट पूरा होने की स्थिति में नहीं है. कई निकाय ऐसे हैं कि जहां काम शुरू तक नहीं हो पाया है.
जानकारी के अनुसार पटना के बेऊर, करमलीचक के अलावा अन्य एक-दो और प्रोजेक्ट पूरे हो सकते हैं, जबकि इस योजना में राज्य में गंगा व दूसरी नदियों के किनारे बसे 15 शहरों में सीवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाना है. नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत राज्य में 50 प्रोजेक्टों पर काम किया जा रहा है. पटना के अलावा बक्सर, छपरा,सोनपुर, हाजीपुर, दानापुर, मनेर, फुलवारीशरीफ, फतुहा, बाढ़, बख्तियारपुर, मोकामा, बेगूसराय, सुल्तानगंज, नौवगछिया, कहलगांव, बढ़इया व भागलपुर में एसटीपी व सीवरेज नेटवर्क का काम पूरा होना है. स्वीकृत 45 योजनाओं में 5193.16 करोड़ की 28 योजना सीवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर, 336.73 करोड़ में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट व 126.51 करोड़ की लागत से दस घाट व क्रिमोटेरिया का भी निर्माण किया जाना है.
दो नालों पर बायो-रिमेडिएशन का काम
राज्य के अन्य शहरों के अलावा राजधानी के दो बड़े नालों में भी बायो-रिमेडीएशन का काम किया जाना है. इसकी योजनाएं भी स्वीकृत हो चुकी हैं. इनमें दानापुर व राजापुर नाले पर 3.16 करोड़ की लागत से प्रोजेक्ट बैठाया जायेगा. जिसमें पानी का जैव उपचार करने का काम होगा.
इन शहरों में पूरा होना है काम : पटना के अलावा मनेर में 41.36 करोड़, फतुहा में 35.49 करोड़, बख्तियारपुर में 38.88 करोड़, खगड़िया में 31.7 करोड़, दानापुर में 103.27 करोड़, फुलवारीशरीफ में 46.25 करोड़, मुंगेर में 294.02 से एसटीपी और सीवरेज नेटवर्क का काम पूरा करना है.
इन नदियों पर स्थित शहरों को मिलेगा फायदा : कोसी नदी के किनारे स्थित सहरसा, सुपौल, मधेपुरा शहर, बूढ़ी गंडक नदी के किनारे मुजफ्फरपुर, मोतिहारी व समस्तीपुर व महानंदा नदी के किनारे किशनगंज शहर, सोन नदी पर स्थित डेहरी, दाउदनगर व अरवल शहर में सीवरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया जाना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें