26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बियाडा में जमीन आवंटन छह कट्ठे का, पर दे दिया आठ कट्ठा

पटना : उद्योग मंत्री श्याम रजक ने उद्योग लगाने के लिए बियाडा की जमीन आवंटन से अधिक पजेशन देने के मामले की जांच कराने का आदेश दिया है. जांच में दोषी पाये गये अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जायेगी. उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक में इस गड़बड़ी का खुलासा हुआ. यही नहीं अफसरों ने […]

पटना : उद्योग मंत्री श्याम रजक ने उद्योग लगाने के लिए बियाडा की जमीन आवंटन से अधिक पजेशन देने के मामले की जांच कराने का आदेश दिया है. जांच में दोषी पाये गये अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जायेगी. उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक में इस गड़बड़ी का खुलासा हुआ.

यही नहीं अफसरों ने अपने चहेते कर्मचारियों व अधीनस्थ अफसरों को इपीएफ में नियम के विपरीत अधिक राशि कटवा दी ताकि उन्हें अधिक वित्तीय फायदा दिलवाया जा सके. नाराज मंत्री ने इस मामले में लापरवाह अफसरों के खिलाफ जांच कर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया.
सचिवालय स्थित उद्योग मंत्री के सरकारी कार्यालय में गुरुवार को हुई बैठक में पाटलिपुत्र, मुजफ्फरपुर व दरभंगा औद्योगिक क्षेत्रों सहित 17 शाखा कार्यालयों के कामकाज की समीक्षा की गयी. बैठक में उद्योग मंत्री को बताया गया कि जीपीएस मैपिंग के जरिये जिन इकाइयों को केवल 6 कट्ठा जमीन आवंटित की जानी थी, उन्हें आठ कट्ठा जमीन आवंटित कर दी गयी. यह करके सरकारी खजाने को चोट पहुंचायी गयी.
इस तरह के घोटाले से हैरत में पड़े उद्योग मंत्री रजक ने उद्यमियों को फायदा पहुंचाने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों के खिलाफ जांच का आदेश दिया है. इसके अलावा अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में भी इकाइयों पर एकरारनामा की शर्तों के उल्लंघन की बात सामने आयी. उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है. मंत्री ने निर्देश दिया कि जांच के लिए कमेटी गठित कर दोषी अफसरों को तत्काल बर्खास्त किया जाये.
इपीएफ में गड़बड़ी
बैठक में बताया गया कि बियाडा के अफसरों ने अपने चहेते अफसरों एवं कर्मचारियों को वित्तीय फायदा पहुंचाने के लिए इपीएफ में नियमानुसार जमा की जाने वाली 12 फीसदी से अधिक राशि शासन के खाते से जमा करायी. इस पर मंत्री ने कहा कि ऐसे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के वेतन से राशि की कटौती की जायेगी.
विशेष निर्देश
भागलपुर में सिल्क सिटी के निर्माण की निविदा रोक दी गयी,क्योंकि उसका प्रारूप सरकार से अनुमोदित नहीं था.
सहरसा में एग्रो इंडस्ट्रीज पार्क की बनेगी कार्ययोजना.
बिसिको में 165 करोड़ का ऋण अब बढ़कर 2132 करोड़ का हो गया है.
बंद इकाइयों को चालू कराने के लिए नोटिस : बियाडा के औद्योगिक क्षेत्रों में 470 इकाइयां बंद हैं. उद्योग मंत्री रजक ने सभी बंद इकाइयों को नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये.
फैक्ट फाइल
l बियाडा में कुल इकाइयों की संख्या 2538
l कार्यरत इकाइयों की
संख्या 1676
l निर्माणाधीन इकाइयों की संख्या 392
l पाटलिपुत्र औद्योगिक
क्षेत्र का कुल
क्षेत्रफल 104 एकड़
l कुल कार्यरत इकाइयां 92
l निर्माणाधीन इकाइयां 17
l बंद इकाइयां 15

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें