22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : कोइलवर में नये पुल के एक लेन पर जनवरी से शुरू होगा परिचालन: सुशील मोदी

पटना : उपमख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधान परिषद में गुरुवार को कहा कि कोइलवर में नये पुल का एक लेन तैयार हो गया है. इसे अगले साल जनवरी में चालू कर दिया जायेगा. इसके बाद आवागमन और बेहतर हो जायेगा. मुख्यमंत्री के स्तर पर भी समीक्षा हुई है. विधान परिषद में भोजनावकाश पहले राजद […]

पटना : उपमख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधान परिषद में गुरुवार को कहा कि कोइलवर में नये पुल का एक लेन तैयार हो गया है. इसे अगले साल जनवरी में चालू कर दिया जायेगा. इसके बाद आवागमन और बेहतर हो जायेगा. मुख्यमंत्री के स्तर पर भी समीक्षा हुई है.
विधान परिषद में भोजनावकाश पहले राजद के राधाचरण साह के सवालों का जवाब देते हुए गृह विभाग के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि जाम से छुटकारा के लिए जेपी सेतु को रात 10 बजे के बाद और कोइलवर को वनवे किया गया है.
बाकी जगहों पर जाम नहीं लगे, इसको लेकर पुलिस की डयूटी लगायी गयी है. प्रो नवल किशोर यादव व कृष्ण कुमार सिंह के सवाल का जवाब देते हुए श्री मोदी ने कहा कि विकास कार्यों के लिए पेड़ों की कटाई हुई है, लेकिन पेड़ों की कटाई के बाद पेड़ लगाये भी गये हैं.
इसके बाद सरकार ने निर्णय लिया है कि पेड़ों की कटाई नहीं होगी. पेड़ों को काटने की जरूरत पड़ेगी, तो उसे दूसरे जगह उखाड़ कर लगाया जायेगा. साथ ही नियमित पौधारोपण कार्यक्रम चल रहा है, ताकि प्रकृति का संतुलन बिगड़े नहीं. आदित्य नारायण पांडेय के सवाल का जवाब देते हुए मोदी ने कहा कि गोपालगंज में 31.20 एकड़ भूमि के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को मुफ्त में स्थायी स्थानांतरण की स्वीकृति दे दी गयी है.
थावे इको पार्क के लिए डीपीआर तैयार हो रही है. 2020-21 में निर्माण कार्य कराया जायेगा. डॉ रामवचन राय और सुबोध कुमार के सवालों का जवाब देते हुए समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह ने कहा है कि दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन बढ़ाने का कोई प्रस्ताव अभी लंबित नहीं है. उन्होंने कहा कि जो भी पेंशनधारी किसी कारण से छूटे है या उनको किसी कारण से पेंशन नहीं मिल रही है.
राज्य सरकार सभी पेंशन लेने वालों की समीक्षा डीएम के स्तर पर करती है. दिलीप राय के सवाल का जवाब देते हुए प्रभारी मंत्री गृह विभाग अशोक चौधरी ने कहा कि विभिन्न मठों, मंदिरों से वर्षों पुरानी मूर्तियों की चोरी नहीं हो, इसको लेकर सुरक्षा बढ़ायी गयी है. चोरी हुई मूर्तियों में 11 से अधिक मूर्तियों की बरामदगी हुई है. रामचंद्र पूर्वे के सवाल का जवाब देते हुए लघु जल संसाधन मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि बंद पड़े कुछ नलकूपों को ठीक करने के लिये राशि स्वीकृत कर दी गयी है.
मेरी हत्या हो जायेगी, मुझे सुरक्षा चाहिए : मनोज कुमार यादव
अल्पसूचित प्रश्न के दौरान सदस्य मनोज कुमार यादव ने कहा कि मेरी जान खतरे में है. मुझ पर कभी भी हमला हो सकता है. ऐसी स्थिति में मुझे सुरक्षा नहीं दी जा रही है. जवाब में गृह विभाग के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि मामले की जांच कराकर उचित निर्णय होगा, लेकिन इस बात पर सभी सदस्य एक मत होकर तेज स्वर में बोलने लगे कि यादव को सुरक्षा दी जाये. बावजूद इसके मंत्री उच्चस्तरीय जांच की बात कहते रहे.
दानापुर में पीपा पुल चालू
दानापुर : दियारे की लाइफ लाइन पीपा पुल बुधवार की रात से चालू कर दिया गया. इससे दियारे की सात पंचायतों के करीब तीन लाख आबादी को सहूलियत होगी. हालांकि अब तक पहुंच पथ का निर्माण नहीं किया गया है, जिससे बाइक सवारों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है और लोगों को करीब दो किमी तक पैदल आना पड़ रहा है.
लोगों ने बताया कि ठेकेदार द्वारा धीमी गति से पहुंच पथ का निर्माण कराया जा रहा है और दक्षिण छोर पर अब तक गंगा नदी में होम पाइप से नहीं जोड़ा गया है. इससे लोगों को घूम कर इमलीतल होकर सीढ़ी घाट के रास्ते से आना पड़ रहा है. वहीं, ठेकेदार वीरेंद्र कुमार ने बताया कि दिन-रात युद्ध स्तर पर काम कर समय से पहले पुल को चालू कर दिया गया. 78 पीपा जोड़कर पुल तैयार किया गया है. पहुंच पथ की ईंट सोलिंग का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.
पहुंच पथ का निर्माण होने के बाद चारपहिया वाहनों का आवागमन शुरू हो जायेगा. वहीं बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के कनीय अभियंता देवेंद्र कुमार ने बताया कि पुल चालू कर दिया गया है. अभी पैदल व दोपहिया वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है. पहुंच पथ का निर्माण किया जा रहा है. इसका टेंडर 10.5 करोड़ करोड़ का था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें