31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छह दिनों से बारिश नहीं होने के बावजूद जलजमाव, अब भी तीन फुट पानी

पटना : छह दिनों से बारिश नहीं होने के बावजूद शहर के पॉश इलाके राजेंद्र नगर व पाटलिपुत्र के साथ ही राजीव नगर, नेपाली नगर व न्यू बाइपास के दक्षिण का पूरा इलाका नौ दिनों से पानी में डूबा है. दशहरे के जश्न के बीच इन इलाकों में अब भी दो से तीन फुट पानी […]

पटना : छह दिनों से बारिश नहीं होने के बावजूद शहर के पॉश इलाके राजेंद्र नगर व पाटलिपुत्र के साथ ही राजीव नगर, नेपाली नगर व न्यू बाइपास के दक्षिण का पूरा इलाका नौ दिनों से पानी में डूबा है. दशहरे के जश्न के बीच इन इलाकों में अब भी दो से तीन फुट पानी सड़कों से लेकर मुहल्लों तक में जमा है, जो सड़ कर काला हो गया है. बिना किसी दोष ‘ कालापानी ‘ की सजा झेल रहे इन इलाके के लोग इस त्योहार में भी मातम मनाने को मजबूर हैं.

राजेंद्र नगर, कदमकुआं, बाजार समिति, बहादुरपुर, बाजार समिति रोड, बहादुरपुर बगीचा आदि इलाके का पानी दिनकर गोलंबर, सैदपुर व रामपुर संप हाउस से निकलता है. लेकिन, सैदपुर संप के 375 एचपी का एक मोटर शनिवार की दोपहर तक लगातार बंद रहा. वहीं, रामपुर संप हाउस के 125 एचपी के मोटर बारिश शुरू होने के बाद लगातार शुक्रवार तक बंद रहा.
इससे पर्याप्त मात्रा में संप के माध्यम से पानी निकासी नहीं हुई. यही वजह है कि बारिश खत्म होने के छठे दिन भी कदमकुआं, पूर्वी-पश्चिमी लोहानीपुर, पुराना अरविंद महिला रोड, कांग्रेस मैदान, राजेंद्र नगर के रोड नंबर एक से 12 तक, मैकडेवल गोलंबर, बाजार समिति रोड आदि इलाकों में एक से तीन फुट तक पानी जमा है. हालांकि, प्रेमचंद रंगशाला गोलंबर, बाजार समिति व कुछ इलाकों से पानी निकल दिया गया है.
पानी निकालने में जुटे प्रधान सचिव
राजेंद्र नगर इलाके से पानी निकालने को लेकर शनिवार को नगर आवास विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, वित्त सचिव एस सिद्धार्थ, नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय, बुडको एमडी अमरेंद्र प्रसाद सहित आलाधिकारियों ने सैदपुर व मैकडेवल गोलंबर के समीप कैंप किया.
संप हाउस के पांच मोटर के साथ साथ कोल इंडिया से मंगवाये गये दो 82 एचपी के पंप के माध्यम से पानी निकाला जा रहा है. वहीं, रामपुर संप के पास दो फ्लड डिवाटरिंग मशीन, नंद नगर कॉलोनी के समीप दो पंप लगा कर पानी निकालने की कवायद तेज की गयी है. अधिकारियों का दावा है कि रविवार की दोपहर तक राजेंद्र नगर इलाके से पानी निकाल लिया जायेगा.
पाटलिपुत्र इलाके में अब भी भयावह स्थिति
पाटलिपुत्र इलाके में पहले दिन से भयंकर जलजमाव की स्थिति लगातार नौवें दिन भी जस की तस बनी है. इस इलाके का पानी गोसाईं टोला संप हाउस से निकलता है. लेकिन, संप हाउस तक पहुंचने वाला नाला जाम है.
इससे पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंच रहा है. अब निगम प्रशासन ने दो फ्लड डिवाटरिंग मशीन के माध्यम से पानी निकाल रहे हैं. इससे कुछ इलाकों से पानी निकला है और जल स्तर भी कम हुआ है. लेकिन, कॉलोनी के पूरे इलाके में अब भी समस्या बनी हुई है.
नारकीय स्थिति में रहने को मजबूर दक्षिणी इलाके के लोग
न्यू बाइपास के दक्षिणी इलाके की दर्जनों कॉलोनियों में नारकीय स्थिति है. इसमें पूर्वी-पश्चिमी रामकृष्णा नगर, घाना कॉलोनी, मधुवन कॉलोनी, एनटीपीसी कॉलोनी, खेमनीचक, जगनपुरा सहित दर्जनों मुहल्ले अब भी डूबे हैं.
इन इलाकों में अब भी जमा है पानी
बाजार समिति रोड 1 फुट
मैकडेलव गोलंबर 2 फुट
स्टेडियम रोड 1 फुट
राजेंद्र नगर का पूरा इलाका 2 से 3 फुट
पाटलिपुत्र कॉलोनी 1 से 1.5 फुट
कांग्रेस मैदान रोड 1 फुट
बुद्ध मूर्ति से कांग्रेस
मैदान जाने वाली रोड 1 फुट
पूर्वी-पश्चिमी
लोहानीपुर2 फुट
राजेंद्र नगर रोड नंबर
एक व दो 2 फुट
पुराना अरविंद
महिला कॉलेज रोड0.5 फुट
न्यू बाइपास के
दक्षिणी इलाका2 से 2.5 फुट निकला पानी
बाजार समिति, रामलखन
पथ, भोजपुर कॉलोनी, आर्य कुमार रोड, दिनकर गोलंबर से प्रेमचंद गोलंबर जाने वाली सड़क के कुछ हिस्सा, पाटलिपुत्र के कुछ इलाका आदि.
घरों में रहना हो गया है मुश्किल
राजीव नगर के कुछ हिस्से, नेपाली नगर, एजी काॅलोनी, सीडीए कॉलोनी सहित दर्जनों मुहल्ला है, जहां बारिश के पानी सड़ने लगा है. सड़े पानी की बदबू दूर-दूर तक फैल रही है. हालांकि, पांच व दस हार्स पावर के डीजल पंप के माध्यम से पानी निकाला जा रहा है. लेकिन, यह पंप पर्याप्त नहीं हैं. सड़े पानी के बीच लोगों का अपने घरों में रहना मुश्किल हो गया है.
जेसीबी पर बैठकर होगा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव
पटना. राजधानी में जलजमाव के कम होते ही बीमारियों की रोकथाम की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू कर दी गयी . स्वास्थ्य विभाग द्वारा पटना के वैशाली गोलंबर से राजेंद्र नगर तक जेसीबी पर बैठकर ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव कराया जा रहा है. साथ ही इस क्षेत्र में हर घर आधा-आधा किलो ब्लीचिंग पाउडर के पैकेट के वितरण के लिए दो दल तैनात किये गये हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि 900 बैग ब्लीचिंग का छिड़काव किया जायेगा. तीन हजार बैग चूना का भी छिड़काव होगा.
जलजमाव के बाद बाधित इलाकों की बिजली बहाल
पटना . बिजली कंपनी ने शनिवार को कहा है कि बारिश और जलजमाव के बाद बाधित इलाकों की बिजली बहाल कर दी गयी है. बारिश से राजेंद्रनगर, कंकड़बाग, सैदपुर, शास्त्रीनगर, पुनाइचक, पटेलनगर इलाकों में जलजमाव हो गया था. जक्कनपुर ग्रिड उपकेंद्र के स्वीच यार्ड और कंट्रोल रूम में पानी चला गया. राजेंद्रनगर, कंकड़बाग और सैदपुर के पावर सबस्टेशन भी पूरी तरह जलमग्न हो गये थे. स्वीचयार्ड के साथ कंट्रोल रूम में भी पानी भर गया था. संप हाउसों में पानी घुसने के कारण संप हाउसों का चलना बंद हो गया था.
जलजमाव से मिलने लगेगी मुक्ति
पटना. पटना दक्षिणी और पश्चिमी भाग को रविवार शाम से जलजमाव से मुक्ति मिलने लगेगी. यह दावा जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने किया है. उनके मुताबिक शनिवार सुबह चार बजे के बाद से पुनपुन नदी का जलस्तर प्रति घंटा एक सेंमी की रफ्तार से घट रहा है.
रविवार सुबह आठ बजे तक इसमें 53 सेंमी कमी की संभावना है. पटना दक्षिण के बादशाही पइन और बरमुत्ता नाला से इसका जलस्तर कम होते ही नाले का पानी पुनपुन में जाने लगेगा. फिलहाल एक बजे इसका जलस्तर पटना के बादशाही पइन और बरमुत्ता नाला से 1.30 मीटर ऊपर था.
वहीं दो दिनों में गंगा नदी के जलस्तर में 31 सेंमी की कमी हुई है. इसका जलस्तर पटना पश्चिम में दानापुर के देवना नाला और दीघा लख से कम होते ही वहां के गेट शनिवार शाम को खोल दिये गये. इस इलाके का पानी गंगा में जाने लगा है. संजीव हंस ने बताया कि पुनपुन नदी का 1976 में पटना के श्रीपालपुर में रिकॉर्ड जलस्तर 53.91 मीटर था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें