31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यसभा चुनाव : नये-पुराने गणित पर तय होगा उम्मीदवार

पटना : जदयू-भाजपा के बीच राज्यसभा की एक खाली सीट पर उम्मीदवार के नाम गुरुवार को तय कर लिये जायेंगे. राजद के राम जेठमलानी के निधन से खाली हुई सीट एनडीए की झोली में जायेगी. चार अक्तूबर शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन है. लोजपा को पहले ही एक सीट मिल चुकी है. इसलिए अचानक […]

पटना : जदयू-भाजपा के बीच राज्यसभा की एक खाली सीट पर उम्मीदवार के नाम गुरुवार को तय कर लिये जायेंगे. राजद के राम जेठमलानी के निधन से खाली हुई सीट एनडीए की झोली में जायेगी. चार अक्तूबर शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन है.

लोजपा को पहले ही एक सीट मिल चुकी है. इसलिए अचानक खाली हुई यह सीट जदयू और भाजपा में किसी एक के खाते में जायेगी. जो भी तय होगा, वह पुराने और नये हिसाब-किताब के आधार पर ही होगा. जदयू को यह सीट मिली, तो इसके पहले की सीट भाजपा को मिली होगी. या फिर अगले चुनाव में बदले में कोई सीट भाजपा को देनी होगी.
यही तर्क जदयू व भाजपा दोनों दलों के नेता दे रहे हैं. लोस चुनाव के तत्काल बाद रविशंकर प्रसाद की छोड़ी गयी सीट पर भाजपा ने अपने कोटे से लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान को उम्मीदवार बनाया था. जदयू नेताओं की मानें, तो इस बार की खाली हुई सीट पर उसका दावा बनता है.
जदयू में संभावित उम्मीदवारों के नाम में पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव केसी त्यागी के भी नाम लिये जा रहे हैं. हालांकि, दाेनों दलों के नेता बुधवार तक कुछ भी खुल कर कहने को तैयार नहीं दिखे. भाजपा नेताओं ने कहा कि उम्मीदवार कोई भी हो सकता है, सीट एनडीए के पास होगी.
गौरतलब है कि राजद के राज्यसभा सदस्य राम जेठमलानी के असामयिक निधन से खाली हुई सीट पर उप चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने 16 अक्तूबर का तिथि घोषित किया है. इसके लिए नामांकन का अंतिम दिन शुक्रवार निर्धारित है. विधानसभा की संख्या बल के आधार पर एनडीए का उम्मीदवार आसानी से चुनाव जीत जायेगा. राजद ने संकेत दिया है कि उसकी ओर से कोई उम्मीदवार नहीं होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें