36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक क्लिक पर मिलेगी शिक्षा और करियर की जानकारी

पटना : बिहार शिक्षा परियोजना परिषद और यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास से करियर पोर्टल शुरू किया गया है. शुक्रवार को होटल चाणक्य में biharcareerportal.com पोर्टल की लांचिग पर शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने आगे कहा कि युवा सबसे महत्वपूर्ण मानव संसाधन हैं और प्रदेश में उनकी 22% आबादी है. उनके शिक्षा, सशक्तिकरण, कौशल एवं […]

पटना : बिहार शिक्षा परियोजना परिषद और यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास से करियर पोर्टल शुरू किया गया है. शुक्रवार को होटल चाणक्य में biharcareerportal.com पोर्टल की लांचिग पर शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने आगे कहा कि युवा सबसे महत्वपूर्ण मानव संसाधन हैं और प्रदेश में उनकी 22% आबादी है.

उनके शिक्षा, सशक्तिकरण, कौशल एवं रोजगार के क्षेत्र में बिहार सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जाते रहे हैं. ऐसे समय में जब हम शिक्षा के क्षेत्र में लंबी उड़ान भरने का प्रयास कर रहे हैं, यह पोर्टल बेहद काम का है.
उम्मीद है आने वाले दिनों में इसके माध्यम से हमारे छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में काफी मदद मिलेगी. युनिसेफ बिहार के प्रमुख असदुर रहमान ने कहा कि बिहार में 78 लाख छात्र-छात्राएं हैं, जो इस कैरियर पोर्टल का लाभ ले पाएंगे.
रजिस्ट्रेशन नंबर होगा लॉग-इन आइडी
सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए संजय कुमार सिंह, राज्य परियोजना निदेशक, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने कहा कि इस वेबसाइट को 10वीं और 12वीं के छात्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दिये गये रजिस्ट्रेशन नंबर को लॉग-इन आइडी बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं.
वेबसाइट पर उन्हें करियर विकल्पों के अलावा कौशल विकास कार्यक्रम, इंटर्नशिप तथा अप्रेंटीसशिप की विश्वसनीय जानकारी भी मिलेगी. युनिसेफ बिहार की शिक्षा विशेषज्ञ प्रमिला मनोहरण ने कहा कि पोर्टल का निर्माण खास तौर पर बच्चों एवं शिक्षकों के मांग पर किया गया है.
चार डायरेक्टरी में बांटी गयी है वेबसाइट
इस वेबसाइट को चार मुख्य भागों करियर, कॉलेज डायरेक्टरी, एग्जाम डायरेक्टरी तथा स्कालरशिप डायरेक्टरी में बांटा गया है. इस पोर्टल के माध्यम से कक्षा 9 से 12 तक के छात्र/छात्राओं को 460 प्रोफेशनल करियर, 955 छात्रवृत्ति, 1050 प्रवेश परीक्षाओं और 6400 से अधिक उच्च शिक्षण संस्थानों की जानकारी मिलेगी.
लाइव प्रदर्शन
कार्यक्रम के दौरान पोर्टल का लाइव प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें 10वीं कक्षा के छात्र ज्ञानदीप वर्मा ने अपना लॉग इन करके पोर्टल से जानकारी ली. कार्यक्रम का संचालन बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ रवि शंकर सिंह ने किया. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान व युनिसेफ के शिक्षा पदाधिकारी आदि मौजूद थे.
पोर्टल खुलते ही आयेंगे करियर, कॉलेज, प्रवेश परीक्षा और छात्रवृत्ति के विकल्प
पटना. कैरियर पोर्टल छात्रों का नामांकन, छात्रवृति और नौकरी ढूंढ़ने में मदद करेगा. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं से 12वीं तक के हर छात्र को इस पोर्टल पर लांग इन का अधिकार होगा. एंड्रायड मोबाइल के माध्यम से वे आसानी से यहां से जानकारी ले सकेंगे. पोर्टल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्र द्वारा उसे खोलते ही कैरियर, कॉलेज, प्रवेश परीक्षा और छात्रवृति के विकल्प आयेंगे.
कैरियर वाले विकल्प पर क्लिक करते ही छात्र के सामने अलग अलग क्षेत्रों से संबंधित कई विकल्प आयेंगे और अपने रूचि के क्षेत्र का चुनाव करते ही उससे संबंधित सारी जानकारी सामने आ जायेगी. कॉलेज वाले विकल्प पर क्लिक करते ही देश के सभी बड़े कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों का विवरण आ जायेगा.
कैसे मिलेगी छात्रवृत्ति, यह भी जानेंगे : उसमें यह भी उल्लेखित होगा कि संबंधित संस्थानों में पढ़ाई करने के लिए किस तरह से छात्रवृत्ति पायी जा सकती है. प्रवेश परीक्षा वाले विकल्प पर क्लिक करने पर विभिन्न संस्थानों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली परीक्षा का सारा विविरण आ जायेगा. जॉब वाले विकल्प पर क्लिक करने पर नौकरी के पूरे देश में उपलब्ध अवसरों का विवरण स्क्रीन पर आ जायेगा.
राज्य के सभी विश्वविद्यालय होंगे डिजिटल : शिक्षा मंत्री
पटना : शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि राज्य के सारे विवि जल्द ही डिजिटल हो जायेंगे. शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल पहल एक ऐसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिससे दूर दराज में रहने वाले बच्चों एवं बच्चियों को लाभ मिलेगा. मंत्री ने कहा कि राज्य अब आगे बढ़ गया है.
कोई चाहकर भी राज्य के विकास की दिशा को इधर-उधर नहीं कर सकता. शुक्रवार को पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार व आइआइटी मद्रास के संयुक्त तत्वावधान में ‘उच्च शिक्षा में डिजिटल पहल’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में उन्होंने ये बातें कहीं.
राजभवन सचिवालय के प्रधान सचिव विवेक कुमार ने कहा कि ‘स्वयं’ को जिस तरह पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के द्वारा मूर्त होते देख रहा हूं यह बहुत अच्छा कदम है. कुलपति प्रो गुलाबचंद राम जायसवाल ने कहा कि ‘स्वयं’ एक वेब पोर्टल है और ‘स्वयं प्रभा’ एक 32 डीटीएच चैनलों का समूह है, जो चौबीस घंटे विशेषज्ञों के लेक्चर्स को प्रसारित करता रहता है.
कार्यशाला का उद्देश्य है कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार के सहयोग से पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में एक ‘डिजिटल स्टूडियो’ तैयार किया जाये जो विशेषज्ञों के व्याख्यान को राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित करे. प्रतिकुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि हमारे विवि में डिजिटल स्टूडियो बनने के बाद लेक्चर्स को चयनित करने के लिए विश्वविद्यालय में एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया जायेगा.
‘मूक’ की मदद से दूर करें शिक्षक की कमी
राजभवन के ओएसडी संजय कुमार ने शिक्षकों की कमी को ‘मूक’ के माध्यम से दूर करने का बेहतर सुझाव दिया. कार्यक्रम के पीछे आइआइटी मद्रास के प्रो मंगल सुंदरम और भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पूर्व संयुक्त सचिव एन श्रवण कुमार और राज्य का राजभवन तथा पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय पटना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें