26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : डीएम, एडीएम बनते ही लेनी होगी आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग

पटना : राज्य के जिलों में डीएम और एडीएम समेत अन्य अफसरों की तैनाती के साथ ही उन्हें आपदा प्रबंधन के गुर सीखने होंगे. सरकार ने आपदा से निबटने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह व्यवस्था की है. जीविका समूह की दीदियों को भी आपदा से बचाव के लिए ट्रेनिंग […]

पटना : राज्य के जिलों में डीएम और एडीएम समेत अन्य अफसरों की तैनाती के साथ ही उन्हें आपदा प्रबंधन के गुर सीखने होंगे. सरकार ने आपदा से निबटने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह व्यवस्था की है.
जीविका समूह की दीदियों को भी आपदा से बचाव के लिए ट्रेनिंग दी जायेगी. वे इस माध्यम से लोगों को जागरूक करने में भी मददगार होंगी. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में ये निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने आपदाओं से निबटने के लिए सभी विभागों और अफसरोें को मुस्तैद रहने को कहा. साथ ही उन्होंने सभी स्कूलों और अस्पतालाें समेत सभी सरकारी भवनों के जर्जर बिजली तारों को बदलने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में दिन भर चली बैठक में मुख्यमंत्री ने नाविकों का निबंधन और उनकी ट्रेनिंग साथ-साथ कराने पर जोर दिया.
कहा कि सभी जगह सुरक्षित तैराकी कार्यक्रम चलाया जाना चाहिए. अभिभावकों के बीच जागरूकता अभियान चलाने पर बल देते हुए कहा कि डूबने से होने वाली मौतों पर रोक लगायी जा सकेगी. नये घाटों को जल्द चिह्नित करवाने और राज्य आपदा प्रबंधन संस्थान को डेवलपमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के साथ जोड़ने की सलाह दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें