34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेपी की जन्मस्थली सारण में आज भी रोजगार है बड़ा मुद्दा, भाजपा और राजद के प्रत्याशी में मुख्य मुकाबला

कृष्ण पटना : आध्यात्मिक और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण और लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जन्मस्थली से जुड़े सारण लोकसभा क्षेत्र में इस बार मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी और लालू प्रसाद के समधी व राजद उम्मीदवार चंद्रिका राय के बीच है. लालू और रूडी इस सीट पर टकराते रहे हैं. 2009 के […]

कृष्ण
पटना : आध्यात्मिक और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण और लोकनायक जय प्रकाश नारायण की जन्मस्थली से जुड़े सारण लोकसभा क्षेत्र में इस बार मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी और लालू प्रसाद के समधी व राजद उम्मीदवार चंद्रिका राय के बीच है. लालू और रूडी इस सीट पर टकराते रहे हैं. 2009 के चुनाव में लालू ने रूडी को पटका, तो 2014 में रूडी को जीत हासिल हुई और राबड़ी देवी पराजित हो गयीं.
अगड़ी और पिछड़ी जातियों के दो मजबूत बिरादरी यादव और राजपूतों के बीच यहां पहले चुनाव से ही टकराव होता रहा है. इस बार भी चुनावी जंग का आधार सामाजिक समीकरण ही होने वाला है. बावजूद इसके पांचवें चरण में पड़ने वाले वोट का मुद्दा रोजगार भी होगा.
बिजली पहुंची, पर और भी हैं मुद्दे : सारण में वैश्य, मुस्लिम व दलित मतदाता भी निर्णायक भूमिका में होते हैं. यहां रेल डिब्बों के पहिये बनाने के कारखाने मढ़ौरा और बेला में डीजल इंजन बनाने का कारखाना खुला है, इसके बावजूद रोजगार आज भी क्षेत्र में बड़ा मुद्दा है.
इस क्षेत्र के लोगों का कहना है कि एनडीए सरकार में इस क्षेत्र में हर घर बिजली पहुंची है. साथ ही सड़कों की हालत सुधरी है. इस कारण यातायात व्यवस्था में सुधार हुआ है. हालांकि, इस बारे में राजद पक्ष के लोगों का कहना है कि क्षेत्र का जितना विकास होना चाहिए उतना नहीं हुआ. आज भी राेजगार के लिए क्षेत्र के लोग बाहर जाते हैं.
छह विधानसभा क्षेत्र
16 लाख 61 हजार 620 मतदाताओं वाले सारण संसदीय क्षेत्र में छह विधानसभा हैं- मढ़ौरा, छपरा, गरखा, अमनौर, परसा और सोनपुर. 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में इनमें से चार सीटें राजद ने और दो सीटें भाजपा ने जीती थीं.
वर्ष 2014 का जनादेश
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में सारण सीट से भाजपा के उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी जीते थे. उन्होंने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था. राजीव प्रताप रुडी को 3 लाख 55 हजार 120 वोट मिले थे, जबकि राबड़ी देवी को 3 लाख 14 हजार 172 वोट मिले थे. इससे पहले वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में सारण सीट से राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद जीते थे. उनको 2 लाख 74 हजार 209 वोट मिले थे, जबकि राजीव प्रताप रूडी को 2 लाख 22 हजार 394 वोट मिले थे.
संसदीय क्षेत्र का महत्व
सारण संसदीय क्षेत्र की कई आध्यात्मिक मान्यताएं हैं. बताया जाता है कि भगवान श्रीराम ने अहिल्या को यहां मुक्ति दिलायी थी. यहां के सोनपुर में बाबा हरिहरनाथ का प्रसिद्ध मंदिर है. धार्मिक ग्रंथों में उल्लिखित गज-ग्रह युद्ध यहीं हुआ था. यहां वर्ष में एक बार विश्व प्रसिद्ध पशु मेला लगता है.
छपरा में ऋषि दधीची का आश्रम था. साथ ही इस क्षेत्र का व्यापारिक महत्व भी है. सारण अंग्रेजों के समय व्यापार का केंद्र हुआ करता था. सारण की धरती पर सिताब दियारा में लोकनायक जयप्रकाश नारायण का जन्म हुआ था. वहीं, भिखारी ठाकुर के लोक नाट्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली थी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें