29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेगूसराय, आरा और सीवान लोकसभा सीटों पर सबकी नजर, आरा में सीधी टक्कर, वाम दल छह सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले में

पटना : वाम दल आरा में एनडीए को सीधी टक्कर दे रहा है. यहां भाकपा-माले के राजू यादव उम्मीदवार हैं. माले को जहां दूसरे वाम दलों ने समर्थन देने की घोषणा की है, वहीं, राजद ने भी आरा में माले को साथ देने का एलान किया है. ऐसी स्थिति में आरा में भाकपा माले सीधी […]

पटना : वाम दल आरा में एनडीए को सीधी टक्कर दे रहा है. यहां भाकपा-माले के राजू यादव उम्मीदवार हैं. माले को जहां दूसरे वाम दलों ने समर्थन देने की घोषणा की है, वहीं, राजद ने भी आरा में माले को साथ देने का एलान किया है. ऐसी स्थिति में आरा में भाकपा माले सीधी टक्कर में खड़ी है.
यहां केंद्रीय मंत्री और एनडीए के भाजपा से उम्मीदवार आरके सिंह हैं. आरा में 19 मई को चुनाव होना है. राज्य की दूसरी छह सीट बेगूसराय, उजियारपुर, सीवान, काराकाट, पूर्वी चंपारण और जहानाबाद में वाम दलों ने साझा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. इन सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के साथ वाम उम्मीदवार त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति बना रहे हैं. राज्य की 40 लोकसभा सीटों में भाकपा ने दो सीटों पूर्वी चंपारण से प्रभाकर जायसवाल और बेगूसराय से कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाया है.
वहीं, माकपा ने एक सीट उजियारपुर से अजय कुमार को टिकट दिया है. भाकपा माले ने चार सीट आरा से राजू यादव, सीवान से अमरनाथ यादव, काराकाट से राजाराम सिंह और जहानाबाद से कुंती देवी को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं इस पार्टी ने पाटलिपुत्र की सीट राजद के लिए छोड़ दी है. सूत्रों का कहना है कि इससे पहले वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में वाम दलों ने 29 सीटों पर उतारा था. हालांकि सभी अलग-अलग लड़े थे.
इसमें भाकपा ने जदयू के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और पार्टी ने दो सीटों बेगूसराय और बांका में उम्मीदवार उतारा. वहीं, माकपा के चार उम्मीदवारों ने उजियारपुर, बेतिया, खगड़िया और दरभंगा से चुनाव लड़ा था. भाकपा माले ने अन्य 23 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को टिकट दिया था. वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव भी तीनों दल अलग-अलग लड़ रहे हैं.
वाम दलों की सीटों का हाल
भाकपा के उम्मीदवार: भाकपा ने बेगूसराय सीट पर कन्हैया कुमार को टिकट दिया है. वहां एनडीए के भाजपा से गिरिराज सिंह और महागठबंधन के राजद से तनवीर हसन उम्मीदवार हैं. भाकपा ने पूर्वी चंपारण से प्रभाकर जायसवाल को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला एनडीए के भाजपा से राधा मोहन सिंह और महागठबंधन के रालोसपा से अाकाश कुमार सिंह से होगा.
माकपा के उम्मीदवार: माकपा ने उजियारपुर से अजय कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला एनडीए के भाजपा से नित्यानंद राय और महागठबंधन के रालोसपा से उपेंद्र कुशवाहा से होगा.
भाकपा-माले के उम्मीदवार : भाकपा माले ने आरा, सीवान, काराकाट और जहानाबाद सीट से अपने उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है.
आरा से राजू यादव का सीधा एनडीए से भाजपा के राजकुमार सिंह से है. वहीं सीवान से अमरनाथ यादव का मुकाबला जदयू की कविता सिंह और राजद की हिना शाहाब से होगा. काराकाट से राजाराम सिंह का मुकाबला रालोसपा से उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा से होगा. जहानाबाद से कुंती देवी का मुकाबला जदयू के चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी और राजद के सुरेंद्र यादव से होगा.
माकपा को अब तक मिली जीत
– 1989 माकपा के प्रेम प्रदीप नवादा से जीते – 1991 में नवादा में प्रेमचंद राम जीते – 1999 में भागलपुर से सुबोध राय जीते
भाकपा के जीते उम्मीदवार
– 1962-जमशेदपुर-यू मिश्रा – 1967- जयनगर-भोगेंद्र झा, जहानाबाद-चंद्रशेखर सिंह, पटना-रामावतार शास्त्री, केसरिया-कमला मिश्र मधुकर, बेगूसराय-योगेंद्र शर्मा – 1971- केसरिया-कमला मिश्र मधुकर, जयनगर-भोगेंद्र झा, जमुइ (सु)-भोला मांझी, पटना-रामावतार शास्त्री, जहानाबाद-चंद्रशेखर सिंह – 1980- केसरिया-कमला मिश्र मधुकर, मधुबनी-भोगेंद्र झा, बलिया-सूर्यनारायण सिंह, नालंदा- विजय कुमार यादव, पटना-रामावतार शास्त्री, बेतिया-पितांबर सिंह – 1984- नालंदा-विजय कुमार यादव, जहानाबाद-रामाश्रय प्रसाद सिंह – 1989- मधुबनी-भोगेंद्र झा, बलिया-सूर्यनारायण सिंह, बक्सर-तेजनारायण सिंह, जहानाबाद-रामाश्रय प्रसाद सिंह – 1991- मोतिहारी-कमला मिश्र मधुकर, मधुबनी-भोगेंद्र झा, बलिया-सूर्यनारायण सिंह, मुंगेर- ब्रह्मानंद मंडल, नालंदा-विजय कुमार यादव, बक्सर-तेजनारायण सिंह, जहानाबाद-रामाश्रय प्रसाद सिंह – 1996-मधुबनी-चतुरानन मिश्र, बलिया-शत्रुघ्न प्रसाद सिंह, बेगूसराय-रामेंद्र कुमार, जहानाबाद-रामाश्रय प्रसाद सिंह.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें