24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मार्च में इंटर का रिजल्ट घोषित कर रचा इतिहास, देश में सबसे पहले रिजल्ट, पहली बार इंटर के टॉपरों को 90 % से अधिक मार्क्स

पटना : बिहार बोर्ड ने देश में सबसे पहले इंटरमीडिएट रिजल्ट घोषित करके इतिहास रच दिया है. यह पहला मौका है, जब बिहार बोर्ड ने मार्च में ही इंटर परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल कुल 79़ 76 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं, जो कि पिछले साल के रिजल्ट (52़ 71 फीसदी) […]

पटना : बिहार बोर्ड ने देश में सबसे पहले इंटरमीडिएट रिजल्ट घोषित करके इतिहास रच दिया है. यह पहला मौका है, जब बिहार बोर्ड ने मार्च में ही इंटर परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल कुल 79़ 76 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं, जो कि पिछले साल के रिजल्ट (52़ 71 फीसदी) की तुलना में 27.05 फीसदी अधिक है. सीबीएसइ के मोडरेशन सिस्टम का उपयेाग करने की वजह से इस बार टॉपर्स को बिहार बोर्ड के इतिहास में सबसे अधिक नंबर मिले हैं.

साइंस की संयुक्त टॉपर रोहिणी प्रकाश और पवन कुमार को 473 (94़ 6 प्रतिशत) अंक मिले हैं. मेरिट लिस्ट में आने वाले तीनों संकायों के किसी भी टॉपर को 91़ 2 (456 अंक) फीसदी से कम अंक हासिल नहीं हुए हैं, जबकि इसके पहले बिहार बोर्ड के किसी भी टॉपर को 87.6 फीसदी से अधिक अंक नहीं मिले थे.

शनिवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने संयुक्त रूप से रिजल्ट जारी करते हुए बताया कि बिहार बोर्ड ने आधुनिक तकनीक और प्रबंधन के जरिये इस साल इंटरमीडिएट परीक्षा का अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट निकाला है. रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in, www.bsebinteredu.in और bsebbihar.com पर देखा जा सकता है.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि तीनों संकायों की टॉप फाइव मेरिट लिस्ट में 10 लड़कियों के मुकाबले 16 लड़कों ने बाजी मारी है. साइंस में टॉप फाइव में शामिल छात्रों में एकमात्र लड़की रोहिणी प्रकाश है, जबकि आर्टस स्ट्रीम में चार लड़कियों के मुकाबले पांच लड़कों ने बाजी मारी. कॉमर्स में तीन लड़कों के मुकाबले पांच लड़कियां टॉप फाइव में रहीं. टॉपर्स लिस्ट में छाये रहने वाले जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय से इस बार सिर्फ कॉमर्स स्ट्रीम से तीन परीक्षार्थियों ने जगह बनायी. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस बार साइंस व आर्ट्स स्ट्रीम में ज्वाइंट टॉपर घोषित किये गये हैं.

साइंस में प्लस टू हाइस्कूल सरबहदी नालंदा की रोहिणी प्रकाश व गवर्नमेंट हाइस्कूल किंजर अरवल के पवन कुमार संयुक्त टॉपर हुए, जबकि आर्ट्स में संत थेरेसा गर्ल्स हाइस्कूल, बेतिया की रोहिणी रानी और गया कॉलेज गया के मनीष कुमार ने संंयुक्त रूप से पहले स्थान पर जगह बनायी है.
इंजीनियर बनना चाहती हैं रोहिणी प्रकाश
बिहारशरीफ. सदर प्रखंड के सरबहदी गांव निवासी पिता महेश प्रसाद और माता प्रगति कुमारी की पुत्री रोहिणी प्रकाश ने साइंस में टॉपर बन कर यह साबित कर दिया है कि यदि कठिन परिश्रम किया जाये तो सफलता में कोई बाधा नहीं आती है. रोहिणी प्रकाश ने फोन पर बताया कि पिता और बड़े भाई की प्रेरणा से वह भी आइआइटी प्रवेश परीक्षा (जेइइ) में उत्तीर्ण होकर इंजीनियर बनना चाहती है.
अब वह जेइइ की तैयारी कर अपने इंजीनियर बनने के सपने को साकार करने में पूरी तरह से जुट जायेगी. रोहिणी के माता-पिता बताते हैं कि वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी मेधावी रही है.
उसने मैट्रिक तक की पढ़ाई सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई से की है. इंटर की पढ़ाई के लिए उसने अपने गांव स्थित प्लस टू विद्यालय, सरबहदी में नामांकन लिया. लगातार कठिन परिश्रम तथा शिक्षकों के मार्गदर्शन से उसे यह सफलता मिली है. रोहिणी के पिता जूनियर इंजीनियर के पद पर सरकारी सेवा में कार्यरत हैं, जबकि बड़ा भाई भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है.
स्क्रूटनी के लिए तीन से 10 अप्रैल तक करें ऑनलाइन आवेदन
पटना . वैसे परीक्षार्थी जो अपने अंक से संतुष्ट नहीं है, वे उत्तरपुस्तिकाओं की स्क्रूटनी के लिए तीन से 12 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए प्रति विषय 70 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा. स्क्रूटनी के लिए परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन स्वयं ही करना होगा. उनको अपने संस्थान में जाने की जरूरत नहीं होगी.
कंपार्टमेंटल : आवेदन पांच से
आनंद किशोर ने कंपार्टमेंटल परीक्षा अप्रैल में ही होगी. इसके लिए आवेदन पांच से 10 अप्रैल लिया जायेगा. इसका रिजल्ट भी मई में ही आ जायेगा. बिहार बोर्ड ने कहा कि मई में कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने वाला देश का पहला राज्य बिहार होगा. इसका फायदा बच्चों को मिलेगा. वे कालेजों में समय पर प्रवेश ले सकेंगे.
मैट्रिक रिजल्ट भी जल्द
पटना. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर के बाद मैट्रिक रिजल्ट भी हर हाल में अप्रैल में ही घोषित हो जायेगा. एक हफ्ते के अंदर रिजल्ट की तिथि घोषित होगी. उसके बाद तत्काल रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस साल मैट्रिक का रिजल्ट भी बेहतर रहने की उम्मीद है.
महज 174 का रिजल्ट रहा पेंडिंग
इस बार रिजल्ट की खास बात रही कि महज 174 परीक्षार्थियों के रिजल्ट पेंडिंग रहे हैं. इससे पहले की इंटरमीडिएट रिजल्ट में तीन हजार से अधिक परीक्षार्थियों के रिजल्ट पेंडिंग रहा करते थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें