29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक कदम और बढ़ी पटना मेट्रो, पीआइबी की मंजूरी, अब केंद्रीय कैबिनेट में जायेगा प्रस्ताव

पटना : पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को बुधवार को पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड (पीआइबी) की सहमति मिल गयी. अब इस प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जायेगा. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद राज्य सरकार इसके निर्माण की दिशा में तेजी से काम शुरू कर देगी. नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव […]

पटना : पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को बुधवार को पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड (पीआइबी) की सहमति मिल गयी. अब इस प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट की
मंजूरी के लिए भेजा जायेगा.
कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद
राज्य सरकार इसके निर्माण की
दिशा में तेजी से काम शुरू कर देगी. नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने बताया कि पीआइबी के समक्ष दिये गये प्रेजेंटेशन के बाद इसकी स्वीकृति मिल गयी है.
इसके मिनट्स की तैयारी की जा रही है. पीआइबी के समक्ष दिये गये प्रेजेंटेशन में डीपीआर के अनुसार इस प्रोजेक्ट को 2024 तक पूरा कर लेना है. पीआइबी से मंजूरी मिलने के बाद अब लोकसभा चुनाव से पहले इसके शिलान्यास की उम्मीद बढ़ गयी है. इस प्रोजेक्ट पर कुल 13411 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.
लोकसभा चुनाव के पहले शिलान्यास की बढ़ी उम्मीद
पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग ने 18 जून, 2013 को संकल्प लिया. इसके बाद 11 नवंबर, 2013 तक नागरिकों से सुझाव आमंत्रित किये गये थे.
कैबिनेट की मंजूरी के पहले सरकार ने 28 जनवरी, 2015 को इनवेस्टर मीट आयोजित की. निवेशकों के सुझावों के बाद राज्य कैबिनेट ने नौ फरवरी, 2016 को इसको मंजूरी दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने मेट्रो का प्रेजेंटेशन 20 मई, 2015 को किया गया. हाजीपुर जोन और दानापुर के डीआरएम से सहमति मिली.
इसके बाद अंतिम स्वीकृति देने के पहले 25 जनवरी, 2019 को केंद्र सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट को इंस्टीट्यूट ऑफ अरबन ट्रांसपोर्ट के विशेषज्ञों की टीम को पटना भेजा था. इस टीम में शामिल सोनिया अरोड़ा और मिस्टर अंकित ने इस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के पहले दानापुर छावनी से स्पॉट विजिट आरंभ किया. करीब पांच घंटे में टीम ने कुल 31.39 किमी का स्पॉट विजिट किया.
पटना में दो कॉरीडोर में दौड़ेगी मेट्रो
नॉर्थ-साउथ कॉरीडोर (14.45 किमी )
एलिवेटेड रूट: 9.90 किमी ( स्टेशन : पटना स्टेशन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, एनएमसीएच, कुम्हरार, गांधी सेतु, जीरो माइल, न्यू आइएसबीटी)
अंडरग्राउंट रूट: 4.55 किमी ( स्टेशन : पटना विवि, प्रेमचंद रंगशाला, राजेंद्र नगर)
इस्ट-वेस्ट कॉरीडोर (16.94 किमी)
एलिवेटेड रूट : 5.48 किमी ( स्टेशन : दानापुर, सगुना मोड़ व आरपीएस मोड़)
अंडरग्राउंड रूट: 11.20 किमी ( स्टेशन : पाटलिपुत्र, रूकनपुरा, राजा बाजार, गोल्फ क्लब, पटना जू, विकास भवन, विद्युत भवन, पटना जंक्शन), सतह पर: 260 मीटर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें