पटना: ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव बोले, मिनी ग्रिड व सोलर रूफटॉप सेक्टर के लिए जारी होगी गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना: राज्य सरकार जल्द ही मिनी ग्रिड सेक्टर और सोलर रूफटॉप सेक्टर से जुड़े क्रियान्वयन के लिए गाइडलाइन की घोषणा करेगी. यह सरकार के लिए प्राथमिकता के क्षेत्र हैं. संबंधित विभाग गाइडलाइन तैयार करने की दिशा में काम कर रहा है.
जल्द ही इसे सार्वजनिक प्रतिक्रिया और सुझावों के लिए प्रस्तुत किया जायेगा. हमें पूरा विश्वास है कि नीति के प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य में बड़ी संख्या में रोजगार और जीविकोपार्जन के अवसर सामने आयेंगे. उक्त बातें ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहीं. वे बुधवार को सेंटर फॉर एन्वायरामेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) के अक्षय ऊर्जा से संबंधित नेशनल काॅन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे.
18-20 घंटे तक बिजली मिलना बड़ी उपलब्धि
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सभी गांवों को विद्युतीकृत करने की दिशा में हमने काफी प्रगति की है. लोगों को 18-20 घंटे तक बिजली मिलना सरकार की बड़ी उपलब्धि है.
हमारा स्पष्ट मानना है कि सभी लोगों तक बिजली पहुंचाने की दिशा में अक्षय ऊर्जा की अग्रणी भूमिका है. निश्चित तौर पर हम सभी लोगों तक 24 घंटे सातों दिन बिजली उपलब्ध कराने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं.
हमारा विश्वास है कि अक्षय ऊर्जा जैसे सौर बिजली इसमें बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. यही वजह है कि सरकार पिछले वर्ष अक्षय ऊर्जा नीति लेकर आयी जो कि बेहद समावेशी है. अक्षय ऊर्जा के सभी प्रमुख क्षेत्रों और इसके प्रयोगों के क्रियान्वयन को समाहित करती है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें