27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को उद्घाटन का इंतजार, मिलेंगी ये सुविधाएं

पटना : जीपीआे पटना में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक बनकर तैयार है. लेकिन, डाक विभाग की ओर से उद्घाटन की तारीख का एलान नहीं किया गया है.जबकि, अधिकारियों की नियुक्ति हो चुकी है. इसके अलावा दो डाक विभाग के कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति भी हो चुकी है. इस बीच डाक विभाग के वरीय आधिकारिक सूत्रों से […]

पटना : जीपीआे पटना में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक बनकर तैयार है. लेकिन, डाक विभाग की ओर से उद्घाटन की तारीख का एलान नहीं किया गया है.जबकि, अधिकारियों की नियुक्ति हो चुकी है. इसके अलावा दो डाक विभाग के कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति भी हो चुकी है. इस बीच डाक विभाग के वरीय आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में केवल राज्य की राजधानी में 17 मई से पोस्ट पेमेंट बैंकिंग की सेवा शुरू होनी थी. इसमें जीपीओ पटना भी शामिल था.
ज्ञात हो कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवाएं 1 अप्रैल, 2018 से शुरू होनी थी, लेकिन तकनीकी कारणों से नहीं हो सकी थी. यह देश का सबसे बड़ा पेमेंट बैंक होगा. बिहार में 9060 डाकघर हैं और ये सभी पेमेंट बैंक शाखा के रूप में काम करेंगे.
उल्लेखनीय है कि साल 2015 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इंडिया पोस्ट को पेमेंट बैंक के रूप में काम करने की मंजूरी दी थी. मिली जानकारी के अनुसार सीनियर ब्रांच मैनेजर, सर्किल सेल्स मैनेजर, सर्किल मैनेजर (ऑपरेशन) के अलावा अन्य पांच कर्मचारी नियुक्त किये गये हैं. इनमें से डाक विभाग के दो कर्मचारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं.
मिलेंगी ये सुविधाएं
पेमेंट बैंक प्रत्येक खाता धारक से एक लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति या व्यावसायिक प्रतिष्ठान इसमें खाता खुलवा सकता है. पेमेंट बैंकों का संचालन सामान्य बैंकों के मुकाबले थोड़ा अलग होता है. ये केवल जमा तथा विदेशों से भेजी जानेवाली विदेशी मुद्रा स्वीकार कर सकते हैं. इसके अलावा इन्हें इंटरनेट बैंकिंग व अन्य विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने का अधिकार है.
पेमेंट बैंक में होंगे ये काम आईपीपीबी में ऋण को छोड़ लगभग सभी तरह की सेवाएं ग्राहकों को मुहैया करायी जायेंगी. यहां बचत और चालू खाता खुलेगा. केंद्रीयकृत व निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट-मोबाइल बैंकिंग आदि सुविधाएं मिलेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें