36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आंधी व वज्रपात से 19 की मौत, लाखों का नुकसान, मुख्यमंत्री ने जताया शोक

पटना : राज्य में सोमवार की देर शाम आयी आंधी, बारिश व वज्रपात से 19 लोगों की मौत हो गयी है. साथ ही कई जगह पेड़ गिर गये. लाखों रुपये के आम और लीची की फसल को नुकसान पहुंचा है. इस आपदा में मृतकों के प्रति मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मंगलवार […]

पटना : राज्य में सोमवार की देर शाम आयी आंधी, बारिश व वज्रपात से 19 लोगों की मौत हो गयी है. साथ ही कई जगह पेड़ गिर गये. लाखों रुपये के आम और लीची की फसल को नुकसान पहुंचा है. इस आपदा में मृतकों के प्रति मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मंगलवार को दुख व्यक्त किया है.
साथ ही मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि देने का निर्देश दिया है. पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में आंधी व बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन तेज हवा की रफ्तार ने तबाही मचायी. कई इलाकों में दो-तीन घंटे तक बिजली गुल रही. वहीं, कटिहार, किशनगंज, समस्तीपुर, औरंगाबाद व पटना में कई पेड़ गिर गये. साथ ही कई झोंपड़ियां उजड़ गयीं. कई जगह पेड़ गिरने से यातायात बाधित हुआ.
आपदा विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि राज्य में आम और लीची को भारी नुकसान हुआ है. इसका आकलन किया जा रहा है.
कई जिलों में हुई तबाही : औरंगाबाद में एक कच्चा मकान गिर गया. कई झोंपड़ियां तबाह हो गयीं. नालंदा के राजगीर में आंधी व तेज बारिश ने मलमास मेले को तहस-नहस कर दिया. कटी रही बिजली : राज्य के करीब-करीब सभी हिस्सों में आंधी और बारिश से सोमवार की शाम करीब तीन घंटे तक बिजली कटी रही.
मुख्यमंत्री ने जताया शोक
पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने परिजनों को अविलंब अनुग्रह अनुदान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार गया जिले में पांच, मुंगेर जिले में चार, औरंगाबाद में पांच, कटिहार में तीन और नवादा में दो लोगों की मृत्यु हो गयी है.
राज्य के चार जिलों में आंधी-बारिश की चेतावनी
पटना. मौसम विभाग ने मंगलवार की रात एक बजे तक राज्य के चार जिलों में आंधी-बारिश और ठनका गिरने की चेतावनी जारी की है. इनमें भागलपुर, बांका, मुंगेर और खगड़िया शामिल हैं. यहां 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की आशंका है.
इन सभी जिलों के डीएम को यह सूचना भेज दी गयी है.
आंधी में नौका डूबी, एक की मौत, दूसरा लापता
कटिहार : अमदाबाद प्रखंड की भवानीपुर खट्टी पंचायत के छोटा निताई टोला के समीप छोटी नौका डूबने से उस पर सवार एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी. दूसरा व्यक्ति तैर कर बाहर निकल गया है. वहीं तीसरा लापता है. जानकारी के अनुसार, नौका पर गौरी शंकर चौधरी, अनिल मंडल और श्रीदयाल चौधरी सवार होकर सोमवार की शाम महानंदा नदी पार कर रहे थे. इसी दौरान आयी तेज आंधी की चपेट में आकर नौका डूब गयी.
सुबह चार बजे ग्रामीणों ने अनिल मंडल व श्रीदयाल चौधरी की खोज शुरू की. इस दौरान अनिल मंडल का शव बरामद हुआ. श्रीदयाल चौधरी का कोई अता-पता नहीं चल पाया है. घटना के बाद मृतक व लापता श्रीदयाल चौधरी के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. छोटा निताई टोला गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें