29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीएसई पेपर लीक मामला : एक सप्ताह में परीक्षा तिथि की घोषणा, इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर पर होगी परीक्षा

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की मैथ और 12वीं के परीक्षार्थिंयो की अर्थशास्त्र की परीक्षा का फिर से आयोजन करेगा. इस संबंध में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी किया गया है. नोटिस में इन दोनों परीक्षाओं के रद्द किये जाने की बात कही गयी है. एक सप्ताह के अंदर दोबारा […]

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की मैथ और 12वीं के परीक्षार्थिंयो की अर्थशास्त्र की परीक्षा का फिर से आयोजन करेगा. इस संबंध में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी किया गया है. नोटिस में इन दोनों परीक्षाओं के रद्द किये जाने की बात कही गयी है. एक सप्ताह के अंदर दोबारा परीक्षा के लिए तिथि की घोषणा की जायेगी.

जानकारी के अनुसार, 10वीं मैथ के पेपर लीक की रिपोर्ट के बाद इसे रद्द कर दिया गया है. वहीं, 12वीं के परीक्षार्थियों का इकोनॉमिक्स का पेपर परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल होने के आरोप लगाये जा रहे थे. हालांकि, संबंधित परीक्षा के दिन पेपर लीक व वायरल के संबंध में सीबीएसई ने इसे गलत बताया था. दूसरी ओर बताया जा रहा है कि दोबारा परीक्षा के दौरान पेपर लीक या वायरल वगैरह से बचने के लिए एक सुरक्षित सिस्टम तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है.

इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर पर होगी परीक्षा

सूत्र बताते हैं कि सीबीएसई पेपर लीक रोकने के लिए सरकार कड़ कदम उठाने की तैयारी में है. इसके तहत ‘इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर’ की व्यवस्था की जायेगी. आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जायेगा. यह पासवर्ड प्रूफ होगा. सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर परीक्षार्थियों के बीच पेपर का वितरण किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें