2021 तक बदल जायेगा पटना एयरपोर्ट स्वरूप, कैसा दिखेगा जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा? देखें वीडियो

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यानी पटना एयरपोर्ट के नये टर्मिनल का विस्तार 11.5 एकड़ में किया जाना प्रस्तावित है. पटना एयरपोर्ट के नये टर्मिनल को वर्ष 2035 तक यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए तैयार किया जा रहा है. पटना के नये टर्मिनल भवन में यात्री सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है. नया टर्मिनल भवन तीन वर्षों यानी वर्ष 2021 तक तैयार कर लिया जायेगा. इसके निर्माण का कार्य अप्रैल माह में शुरू करने की योजना है. इस पर 800 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. नये टर्मिनल भवन में इस बात का खास ध्यान रखा जायेगा कि यह सड़क मार्ग से होकर आने-जाने वाले लोगों के साथ साथ आसमान से भी खूबसूरत और भव्य दिखे.

प्रस्थान हॉल से दिखेंगे लैंड और टेकऑफ होते विमान : प्रस्थान का विशाल हॉल इस तरह से डिजाइन किया जायेगा कि वहां बैठै यात्रियों को लैंड और टेकऑफ होते विमान दिखेंगे. टर्मिनल भवन इंटीग्रेटेड होगा. इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए अलग आगमन-प्रस्थान की व्यवस्था की जायेगी.

मिथिला पेंटिंग में तैयार होगा बागान : मिथिला पेंटिंग की डिजाइन पर बागान का निर्माण किया जायेगा. साथ ही लोक प्रचलित पैटर्न का भी ध्यान रखा जायेगा. इस बाग में साल भर हरे-भरे रहनेवाले पौधे लगाये जाने का निर्णय किया गया है.

टर्मिनल के सामने अशोक स्तंभ, तो पीछे लहरायेगा तिरंगा : टर्मिनल भवन के ठीक सामने वैशाली के अशोक स्तंभ की प्रतिकृति होगी. वहीं, उसके पीछे तिरंगा झंडा लहरायेगा.

दूर से ही दिखेगा टर्मिनल भवन : दो मंजिले नये टर्मिनल भवन का निर्माण इस तरह किया जायेगा कि यह दूर से ही उठा दिखेगा. शेखपुरा मोड़ से ही पटना एयरपोर्ट की खूबसूरती दिखने लगेगी. एयरपोर्ट के भीतर प्रवेश के लिए भी शानदार सड़क होगी.

मिथिला पेंटिंग से सजेगा एयरपोर्ट : एयरपोर्ट के भवन की भीतरी छत को मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित किये जाने की योजना है. साथ ही दीवालों की साज-सज्जा में भी मिथिला पेंटिंग का इस्तेमाल किया जायेगा. इसकी वीथियों पर कलाकारों से पेंट कराये जाने की योजना है.

उद्घोषणा के बीच बजती रहेगी लाउंज म्यूजिक : नये टर्मिनल भवन के निर्माण के बाद यात्रियों को सूचना देने के लिए विमान के आगमन-प्रस्तान की उद्घोषणा के बाद लाउंज में म्यूजिक बजायी जायेगी. प्रस्थान के वीआईपी लाउंज को पूरी तरह साउंड प्रूफ बनाया जायेगा.

ट्रैफिक सिपाहियों की बढ़ेगी संख्या : राज्य सरकार से ओर से वर्तमान में दो शिफ्टों में दो-दो सिपाही दिये गये हैं. इन्हें बढ़ा कर कम से कम चार-चार सिपाही हर शिफ्ट में किये जाने का आग्रह किया जायेगा.

एक साथ चार एक्स-रे बैगेज मशीन : पटना एयरपोर्ट पर चार नयी एक्स-रे बैगेज मशीनें लगायी जायेंगी. इनमें से एक मशीन सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में नये काउंटर पर लगायी जायेगी, जबकि तीन मशीनें पुरानी मशीनों को री-प्लेस करने में इस्तेमाल होंगी. इनसे चेक इन एरिया के दो पुरानी मशीनों को री-प्लेस किया जायेगा.

अगली सर्दियों से ही नहीं होगी यात्रियों को परेशानी : पटना एयरपोर्ट पर नये टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य वर्ष 2021 तक पूरा होना है. दिन-प्रतिदिन बढ़ रही यात्रियों की संख्या की सुविधा को देखते हुए तत्कालिक रूप से सिक्यूरिटी होल्ड एरिया का विस्तार छह माह में ही कर लिया जायेगा. वर्तमान में सिक्यूरिटी होल्ड एरिया 600 वर्गमीटर है, जिसे बढ़ा कर 1700 वर्गमीटर छह माह में कर लिया जायेगा, ताकि अगली सर्दी से नये टर्मिनल भवन के निर्माण तक सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में यात्रियों को कोई असुविधा न हो. सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में यात्रियों के प्रवेश के बाद बाहर निकलने की मनाही होती है. ऐसे में सर्दियों में विमानों की लेट-लतीफी के कारण यात्रियों की संख्या करीब चार से पांच गुणा बढ़ जाती है. इसलिए यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नये टर्मिनल भवन का निर्माण होने तक तात्कालिक रूप से सिक्यूरिटी होल्ड एरिया को बढ़ा लिया जायेगा. मालूम हो कि इस साल सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में घंटों इंतजार करने के कारण कई बीमार यात्रियों की स्थिति खराब होने लगी थी. ऐसी स्थिति से निबटने के लिए ही सिक्यूरिटी होल्ड एरिया को बढ़ाने का निर्णय किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें