बिहार : राज्य कैबिनेट ने दी थी मंजूरी, गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति अटकी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : प्रदेश के हाई और प्लस टू स्कूलों में गेस्ट फैकल्टी (अतिथि शिक्षक) की नियुक्ति का मामला वित्त विभाग में अटका पड़ा है. बिहार कैबिनेट से दिसंबर महीने में ही इसे मंजूरी दे दी गयी है. इसके बावजूद वित्त विभाग में यह पड़ी हुई है. वित्त विभाग से फाइल नहीं आने के कारण न तो इसका संकल्प निकल पा रहा है और न ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश ही दिया जा रहा है.
वहीं दूसरी ओर, अप्रैल महीने से प्रदेश के सभी स्कूलों में नया सेशन शुरू होगा. सरकार की मंशा थी कि सत्र के शुरू होने के साथ-साथ हाई-प्लस टू स्कूलों में अंग्रेजी, गणित व विज्ञान के खाली पदों पर कम से कम गेस्ट फैकल्टी नियुक्त कर दिये जाये. हाई व प्लस टू स्कूलों में 4257 गेस्ट फैकल्टी नियुक्त किये जाने हैं. इनकी नियुक्ति के लिए सभी जिलों को स्कूल वार रिक्तियां लेने को कहा गया है.
स्कूल वार होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया में प्रधानाध्यापक व विद्यालय शिक्षा समिति आवेदन लेगी. आवेदकों के मेधा अंकों के आधार पर
गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति हो सकेगी. गणित और विज्ञान के खाली पदों
के लिए बीटेक और एमटेक पास इंजीनियर भी गेस्ट टीचर के रूप में नियुक्त हो सकेंगे. इनके लिए बीएड और टीईटी पास होना अनिवार्य नहीं होगा, जबकि अंग्रेजी के लिए बीएड अनिवार्य होगा.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें