25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना का मरीन ड्राइव होगा और खूबसूरत, फूड कोर्ट, पार्किंग के साथ मिलेगी अब ये भी सुविधा

जेपी गंगा पथ पर हरियाली, रिवर फ्रंट, पार्क, बॉटनिकल गार्डेन, फूड कोर्ट, साइकिल ट्रैक, वॉकिंग ट्रैक और पार्किंग की होगी व्यवस्था

उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने विधानसभा में कहा कि जेपी गंगा पथ समग्र उद्यान योजना के तहत दीघा से गांधी मैदान के बीच सात किमी की लंबाई में जेपी गंगा पथ के दोनों तरफ की भूमि का विकास होगा. इसके लगभग 90 प्रतिशत भाग यानि 50 हेक्टेयर जमीन पर पेड़ पौधे लगा कर उसे हरा-भरा किया जायेगा. शेष बजे 10 प्रतिशत भाग में मूलभूत सुविधाओं के साथ रिवर फ्रंट, पार्क, वानस्पतिक उद्यान, फूड कोर्ट, साइकिल ट्रैक, वॉकिंग ट्रैक और पार्किंग आदि की व्यवस्था होगी. उन्होंने बताया कि यहां पर लगभग 4000 चार पहिया और 13 हजार दो पहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी, जिसका विशेष उपयोग छठ पूजा के दौरान किया जा सकेगा.

आधुनिक होगा पार्क, दिखेगा मनोरम नजारा

नगर विकास विभाग के प्रपोजल के अनुसार जेपी गंगा पर जो पार्क बनाया जाना है वह बिल्कुल आधुनिक होगा. पार्क में 40 फीट की यक्षिणी की मूर्ति लगाई जायेगी. यहां 100 फीट का हाइ मास्ट तिरंगा भी लगेगा. पार्क के बीच में तालाब भी होगा और तालाब के बीचों-बीच 40 फीट की यक्षिणी मूर्ति का निर्माण किया जायेगा. एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पीछे खाली पड़े भाग में लंदन आइ की तर्ज पर पटना आइ भी बनाया जायेगा जो काफी खूबसूरत होगा. इसके साथ ही गंगा पथ पर स्कल्पचर के माध्यम से बिहार की सांस्कृतिक की झलक दिखायी जायेगी.

रिवर फ्रंड में क्या-क्या होंगी सुविधाएं

-अंतरराष्ट्रीय स्तर के वाटर स्पोर्ट्स विकसित किये जायेंगे.

-गंगा पथ पर स्टेडियम, रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया

  • मॉल और आधुनिक पार्किंग बनाने की योजना है.
  • पटना मेट्रो की अंडरग्राउंड टनल से निकलने वाली मिट्टी का इस्तेमाल गंगा पथ के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के लिए किया जा रहा है.
  • सबसे पहले पार्किंग स्थल और कई जगहों पर सेल्फी प्वाइंट बनाये जाने हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें