27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीट पेपर लीक: बिहार EOU की तैयार जांच रिपोर्ट में क्या है? केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट को साैंपेगी

नीट पेपर लीक मामले में बिहार इओयू अब केंद्र सरकार को अपनी जांच रिपोर्ट सौंपने जा रही है. सुप्रीम कोर्ट को भी रिपोर्ट सौंपी जाएगी.

नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (इओयू) ने केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय को सौंपी जाने वाली रिपोर्ट तैयार कर ली है. इओयू के वरीय अधिकारी शनिवार को नयी दिल्ली जाकर नीट पेपर लीक मामले में अब तक की जांच रिपोर्ट सौंपेंगे. केंद्र सरकार को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार 13 आरोपितों के थाने में दर्ज बयान की प्रति भी दी जायेगी. इनमें चार परीक्षार्थी समेत सेटर सिकंदर यादवेंदु, अमित आनंद और नीतीश कुमार का बयान भी शामिल है, जिन्होंने प्रश्न पत्र व उसका उत्तर प्राप्त कर परीक्षार्थियों को रटाने का काम किया था.

जांच रिपोर्ट में क्या है…

रिपोर्ट में पांच मई को पेपर लीक की सूचना के बाद छापेमारी में बरामद नीट परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड, बुकलेट और जले हुए प्रश्न-पत्र के अवशेष आदि का भी जिक्र है. पांच मई को नीट परीक्षा के दिन सिंकदर यादवेंदु कई एडमिट कार्ड के साथ पटना पुलिस के हाथों पकड़ा गया था. इओयू ने अपनी रिपोर्ट में एनटीए द्वारा अब तक सही प्रश्न पत्र उपलब्ध नहीं कराने की जानकारी से भी शिक्षा मंत्रालय को अवगत कराया है.

सुप्रीम कोर्ट को भी सौंपी जाएगी रिपोर्ट…

वहीं, सूत्रों के अनुसार इओयू अपनी एक जांच रिपोर्ट जल्द ही सुप्रीम कोर्ट को भी सौंपेगा. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई आठ जुलाई को होनी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि नीट प्रश्नपत्र लीक मामले का किंगपिन कौन हैं. वहीं गिरफ्तार सिकंदर यादवेंदु के बारे में भी जानकारी दी गयी है. बता दें कि पांच मई को नीट परीक्षा के दिन सिंकदर यादवेंदु कई एडमिट कार्ड के साथ पटना पुलिस के हाथों पकड़ा गया था.

ALSO READ: नीट पेपर लीक: आपस में जुड़े बिहार के कई पेपर लीक के तार, नालंदा से धराया सॉल्वर गैंग का एक और सदस्य

नैयर हसनैन खान दिल्ली तलब

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट पेपर लीक की जांच कर रहे बिहार की इओयू के प्रमुख नैयर हसनैन खान को दिल्ली तलब किया है. धर्मेंद्र प्रधान शनिवार को इस मुद्दे पर बैठक करेंगे.

नालंदा से एक और गिरफ्तारी हुई..

इधर, इओयू इस मामले में लगातार कार्रवाई कर रही है. कई आरोपितों को पूछताछ के लिए बुलाया है जबकि नालंदा से साल्वर गैंग के एक और सदस्य को पकड़ा गया है. पूर्व में हुए पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड के पिता का भी कनेक्शन इस पेपर लीक में आ रहा है जिसकी खोज पुलिस लगातार कर रही है. वहीं इस पेपर लीक के तार बिहार में पहले हुए कई और पेपर लीक से भी जुड़ रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें