25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना की तरह सिकंदरपुर का ‘मरीन ड्राइव’ बनेगा पिकनिक स्पॉट, पूरा होने में लगेगा इतना वक्त

सिकंदरपुर मन के कर्बला रोड के दोनों तरफ पहले व दूसरे हिस्से में तेजी से लेक फ्रंट प्रोजेक्ट का काम चल रहा है, रामेश्वर सिंह कॉलेज के पीछे भी तीसरे हिस्से में मिट्टी भराई शुरू हो गई है. इसे पूरा होने में तीन चार महीने का वक्त लगेगा

मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के सिकंदरपुर लेक फ्रंट प्रोजेक्ट को पूरा होने में अभी तीन से चार महीने का वक्त और लगेगा. इस बीच मन के पहले एवं दूसरे हिस्से में ही काम पूरा होगा. रामेश्वर सिंह कॉलेज के बगल वाले मन के तीसरे हिस्से में काम पूरा करने में अभी छह महीने से भी अधिक का वक्त लग सकता है. क्योंकि, तीसरे हिस्से में अभी मिट्टी भराई का ही काम प्रारंभ हुआ है. इसके बाद सिकंदरपुर मन के बीचों-बीच बने मरीन ड्राइव पटना की मरीन ड्राइव रोड की तरह दिखेगा.

यह इलाका उत्तर बिहार में पिकनिक का बड़ा स्पॉट बन जायेगा. शाम होते ही यहां लोगों की भीड़ उमड़ेगी. यह इलाका शहर का सबसे सुंदर दिखेगा, जहां मन के अंदर पानी में लोग नौका विहार कर सकते हैं. स्ट्रीट फूड का यह बड़ा हब बन जायेगा. प्रशासनिक स्तर पर बड़ी तेजी से सौंदर्यीकरण कार्य को पूरा करने की कार्रवाई चल रही है. बता दें कि प्रोजेक्ट की कुल लागत राशि 184.63 करोड़ रुपये है.

अक्टूबर 2021 में एग्रीमेंट, सितंबर 2022 से काम कर रही एजेंसी

सिकंदरपुर लेक फ्रंट प्रोजेक्ट के लिए चयनित एजेंसी के साथ अक्टूबर 2021 में एग्रीमेंट हुआ था. इसके लगभग 11 महीने बाद सितंबर 2022 में एजेंसी ने काम प्रारंभ किया था. इस बीच जिला प्रशासन से एनओसी आदि का पत्र लिया गया. एजेंसी को दिसंबर 2023 तक काम पूरा करना था. लेकिन, विलंब होने के कारण एजेंसी को अब स्मार्ट सिटी कंपनी ने 30 जून 2024 तक कार्य अवधि विस्तार किया है. हालांकि, इस बीच काम पूरा होना बिलकुल संभव नहीं दिख रहा है.

ये होंगी सुविधाएं

  • सौंदर्यीकरण के बाद उत्तर बिहार का सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट बनेगा.
  • 20 मीटर चौड़ा हो जायेगा कर्बला रोड, दोनों तरफ 10-10 मीटर बढ़ाने की योजना
  • शादी समारोह सहित अन्य कार्यक्रम के लिए कम्युनिटी क्लब का निर्माण होंगे, जिसकी क्षमता 350-450 लोगों के बैठने की होगी.
  • जिला जज आवास के ठीक पीछे कर्बला रोड से सटे 600 मीटर लंबा धोबी घाट होगा.
  • 3000 मीटर से अधिक लंबा साइकिल ट्रैक व पाथ-वे होगा.
  • 350 कार को पार्क करने की होगी व्यवस्था.
  • 1517 वर्ग मीटर का होगा कम्युनिटी क्लब.
  • 2000 वर्ग मीटर का होगा कल्चर गार्डन.
  • 02 मीटर चौड़ाई वाला होगा ग्रीन बफर जोन.
  • 05 मीटर चौड़ाई वाला वाक-वे.

Also Read: आशुतोष शाही हत्याकांड में STF की बड़ी कार्रवाई, 3 लाख के इनामी अपराधी रंजय ओंकार सिंह को किया गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें