24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shravani Mela 2024: मंदिर के अंदर-बाहर सीसीटीवी से हाेगी मॉनीटरिंग, जलाभिषेक का होगा लाइव टेलीकास्ट

सावन माह को लेकर होगी नियमित सफाई, बदले जाएंगे जर्जर तार, बनेगा ट्रैफिक प्लान, कांवरिया पथ की होगी मरम्मत, 30 जून तक काम पूरा करने का निर्देश

Shravani Mela 2024: श्रावणी मेला की तैयारी के लिये मंगलवार को डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सभी विभागों के साथ संयुक्त बैठक की. जिसमें बाबा गरीबनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिये तैयारी और भक्तों की सुविधा के लिये किये जाने वाले उपाय पर चर्चा की गयी. बैठक में न्यास समिति के सदस्यों व स्वयंसेवी संस्थाओं से भी सुझाव लिये गये. बैठक में श्रावणी मेले का उद्घाटन 21 जुलाई की शाम चार बजे तय किया गया.

डीएम ने भक्तों की सुविधा हेतु मंदिर के भीतर, मंदिर के बाहर, कांवरिया पथ व ठहराव स्थल पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. मेला के अवसर पर भीड़ को देखते हुए मंदिर के भीतर व बाहर सहित महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी पर्याप्त मात्रा में लगाने और उससे भीड़ की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया. कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग को वॉच टावर लगाने, बैरिकेडिंग करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया.

मुजफ्फरपुर शहर में नियमित रूप से साफ सफाई करने, जल जमाव की समस्या को दूर करने, मंदिर से लाइव टेलीकास्ट व पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था करने का निर्देश नगर निगम के अपर नगर आयुक्त को दिया. डीएम ने बुडको स्मार्ट सिटी के इंजीनियर व सीजीएम और एनएचएआइ के इंजीनियर को अगली बैठक में बुलाने का निर्देश दिया. कांवरिया पथ पर यातायात नियंत्रण, ट्रैफिक व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी व डीएसपी ट्रैफिक को दिया गया.

ट्रैफिक प्लान के तहत जगह-जगह साइनेज लगाने का को कहा गया. बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को श्रद्धालु भक्तों के रूट लाइन व अन्य जगह पर बिजली तार की स्थिति का निरीक्षण करने व जर्जर तार बदलने का निर्देश दिया गया. बैठक में बैठक में डीडीसी आशुतोष द्विवेदी, नगर पुलिस अधीक्षक अवधेश दीक्षित, अपर समाहर्ता राजस्व संजीव कुमार, सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था सुधीर कुमार सिन्हा सहित कई अन्य प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे.

स्नानागार, शौचालय और पेयजल की होगी व्यवस्था

श्रद्धालु भक्तों की सुविधा के लिए जगह-जगह पर बनाये जानेवाले ठहराव स्थल पर स्नानागार, शौचालय, पेयजल, बिजली की व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. डीएम ने पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता को विशेष दल का गठन कर शौचालय की नियमित साफ सफाई का ध्यान रखने और श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए पेयजल की व्यवस्था करने को कहा गया.

आवश्यकता के अनुसार सोख्ता बनाने को भी कहा गया. इसके अतिरिक्त कंट्रोल रूम स्थापित करने व तीन पाली में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर मेला का प्रभावी मॉनीटरिंग करने को कहा गया. डीएम ने श्रावणी मेला के सफल एवं सुचारु संचालन करने तथा श्रद्धालुओं को सभी आवश्यक सेवा उपलब्ध कराने हेतु कोषांगों का गठन करने, कंट्रोल रूम स्थापित करने, विधि व्यवस्था ठीक रखने और पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने को कहा.

कांवरियां मार्ग मे प्रत्येक तीन किमी पर स्वास्थ्य कैंप

डीएम ने सिविल सजर्न को कांवरियों की सुविधा के लिये प्रति तीन किम पर स्वास्थ्य कैंप लगाने और दवाओं के साथ डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी की प्रतिनियुक्ति करने को कहा. रामदयालु से मंदिर तक के चापाकलों का अपर नगर आयुक्त को निरीक्षण करने, खराब चापाकलों की मरम्मती करने व जल की गुणवत्ता की जांच पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता से कराने को कहा. डीएम ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को 30 जून तक अपने-अपने दायित्व को पूरा करने का निर्देश दिया. साथ ही अपर समाहर्ता राजस्व को संबंधित विभागों से कार्य पूरा करने संबंधी प्रतिवेदन प्राप्त करने को कहा. श्रावणी मेले पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये डीडीसी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाये जाने पर भी सहमति बनी.

रामदयालु से मधौल तक की सड़क होगी दुरुस्त

भक्तों को सड़क पर चलने के दौरान कोई कठिनाई नहीं हो, इसके लिये सड़क की व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त रखने का निर्देश दिया. उन्होंने नगर निगम की सड़क को उनके स्तर से ठीक करने और पथ प्रमंडल की सड़कों को पथ निर्माण विभाग द्वारा पूरा करने का निर्देश दिया गया. डीएम ने रामदयालु से मधौल तक की सड़क और भगवानपुर वाले रोड को ठीक करने हेतु एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को निर्देशित करने को कहा. भक्तों की सुविधा के लिये एनएच के फ्लैंक पर मिट्टी भराई करने का भी निर्देश दिया.

Also Read: बिहार के इस जिले में एक महीने तक लगेगा रोजगार मेला, 1200 पदों पर मिलेगी नौकरी, जानें कितनी होगी सैलरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें